Dogecoin क्या हैं | What is Dogecoin in hindi

आज कल Cryptocurrency के बारे में बहुत लोग बात कर रहे हैं और आप लोग भी इसे कही ना कहीं सुना या विडियो में देखा होगा जैसे की Bitcoin, Ethereum, Litecoin, Monero आदी. और आज हम उसी एक Cryptocurrency के बारे में बात करने वाले हैं जिसका नाम हैं Dogecoin जिसे Memecoin से भी जाना जाता हैं.

Dogecoin जिसकी शुरुआत Bitcoin की मजाक उड़ाने की तौर पे बनाया गया था पर देखते-देखते साल 2021 तक market value के हिसाब से यह Bitcoin, Ethereum और Binance coin के बाद दुनिया का चौथी सबसे बड़ी Cryptocurrency बन गया हैं. क्यों इसके पीछे बहुत सारे सेलेब्रिटी लगे हुए हैं और उनमे सबसे आगे हैं Elon Musk. इसलिए पिछले कई महीनों से इसकी कीमत लगातार बढ़ रहा हैं और रिकॉर्ड स्तर पे पहुँच गया हैं. जिस कारण दुनिया भर की निवेशक भी इसमें दिलचस्पी ले रहे हैं जिसमें हमरा देश भी पीछे नहीं हैं. 

तो बिना देरी किये जानते हैं की आखिर क्या हैं Dogecoin, क्यों यह इतना सुर्खियों में बना हुआ हैं, Elon Musk का क्या हाथ हैं, और कैसे एक मजाक – मजाक में बनाया गया एक coin आज इतना बड़ा कैसे हो गया हैं. और भी बहुत कुछ.   

Dogecoin क्या हैं और कैसे काम करता हैं

Dogecoin एक Open source डिजिटल करंसी हैं. जो Bitcoin, Etherum जैसी cryptocurrency की तरह Blockchain टेक्नोलॉजी यानी एक coding टेक्नोलॉजी के ऊपर आधारित हैं. इस टेक्नोलॉजी की मदद से dogecoin को peer to peer और decentralized तरीके से कॉइन की लेन देन या transaction किया जा सकता हैं. मतलब पूरी सुरक्षित तरीके से एक व्यक्ति दुसरे व्यक्ति के साथ सीधे बिना किसी बैंक और सरकारी संस्थान की मदद से कॉइन की लेन देन कर सकते हैं. इसलिए इसके ऊपर किसी भी सरकार या देश का नियंत्रण नहीं हैं जो की इसकी सबसे बड़ी खास बात हैं.

और इस टेक्नोलॉजी की पहला ख़ासियत यह हैं की इसे बदलाया या इससे छेड़ खानी नहीं किया जा सकता. दूसरा इसे किसी एक व्यक्ति के द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता बल्कि पुरी कम्युनिटी के द्वारा नियंत्रित किया जाता हैं. और तीसरा इसमें होने बाली सभी लेन देन या transaction को कोई भी देख सकता हैं जो की एक code की form में होता हैं. इसलिए इसे हैंक करना या धोखाधड़ी करना ना मुमकिन के बराबर हैं.    

यह भी पढ़ें – Blockchain technology क्या हैं और कैसे काम करता हैं in hindi

Dogecoin की शुरुआत कब और किसने करी थी

इसकी शुरुआत 6 दिसंबर 2013 में Adobe के सॉफ्टवेयर इंजिनियर Jackson Palmer और IBM के सॉफ्टवेयर इंजिनियर Billy Markus के द्वारा मजाक मजाक में किया गया था.

मजाक मजाक में इसलिए बोल रहा हू क्यों की साल 2012-2013 में Shiba Inu नामक एक जापानी प्रजाति बाला कुत्ता के ऊपर Memes बनाया गया था जो उस समय बहुत ही वायरल हुआ था.

और उसी समय Jackson Palmer एक ऐसा डिजिटल करंसी बनाने के लिए सोच रहे थे जो bitcoin से भी ज्यादा लोगो तक पहुंच सके और साथ ही साथ दुसरे कॉइन जैसा बिबाद से दूर एक अच्छा कॉइन बन सके.

इसलिए Palmer ने उसी वक़्त  dogecoin.com नाम का एक वेबसाइट खरीद लिया और उनके डिजिटल करंसी की logo में उस meme वाले कुत्ते को इस्तेमाल किया. और अपने कॉइन के बेरेमे जानकारी देने लगे और लाखो की तादाद में लोग इसे जानने के लिए उस वेबसाइट को visit करने लगे. और उस वेबसाइट को Markus ने भी देखा और इसको बस्ताबिक रूप में लाने में मदद किये. और इसी तरह दोनों ने मिलके Dogecoin को 6 दिसंबर 2013 में launch किया.

Dogecoin क्यों इतनी चर्चा या सुर्खियों में बना हुआ हैं और इसमें Elon Musk का क्या हाथ हैं

Dogecoin इतना चर्चा या सुर्खियों में इसलिए बना हुआ हैं क्यों की इसके पीछे बहुत सारे उद्योगपति, सेलिब्रिटी और ऑनलाइन कम्युनिटी लगे हुए हैं. और इन सभी में सबसे आगे हैं Tesla कंपनी के हेड Elon Musk.

Elon Musk के द्वारा पिछले कुछ महीनों में Dogecoin के पक्ष में कोई सारे Tweet देखने को मिला हैं. जैसे की 20 दिसंबर 2020 में पहला tweet किया था जिसमें सिर्फ एक शब्द लिखा था “Doge”. उसके बाद 2021 में कई और tweet किये थे जो था “Dogecoin is the people’s crypto”, “No highs, no lows, only Doge”, “Do you want Tesla to accept Doge?” आदी.

जिसके कारण इस कॉइन में भारी तेजी देखने को मिला हैं और इसकी कीमत में भी बहुत उछाल आया हैं. 2020 के अंत तक एक Dogecoin का मूल्य 0.004637 डॉलर या 35 पैसा था पर आज के समय में (13.05.2021) एक Dogecoin का मूल्य 0.4147 डॉलर या 30 रुपए के करीब हो गया हैं.  इसलिए दुनिया भर के crypto निवेशकों में इस कॉइन को लेकर काफी उत्सुकता बढ़ गई हैं. और इसमें हमारा देश भी पीछे नहीं हैं.

और कुछ ऑनलाइन कम्युनिटी जैसे की Reddit community, Discord community भी इसकी चर्चा या सुर्खियों में बने रहने की वजह हैं. क्यों की इन कम्युनिटी के द्वारा dogecoin की मदद से बहुत सारे fundraising और charity किये गए थे इसलिए dogecoin को लोग थोड़ा पहचान ने लगे और इनकी सराहना भी करने लगे.

Dogecoin की वर्तमान price और value कितना हैं

Dogecoin की वर्तमान वर्तमान (13.05.2021) की मूल्य के बारेमें बात करें तो यह अभी एक कॉइन 0.4147 डॉलर का हैं. और इसका वर्तमान का Market value 53.4 बिलियन डॉलर का हैं.

और इसकी अभी तक की circulating supply की बात करे तो लगभग 129.58 बिलियन कॉइन अभी तक circulate किया जा चूका हैं यानी इतनी संख्या का कॉइन लोगो के पास मौजूद हैं और इसकी संख्या भी बहुत तेजी से बढ़ रहा हैं.

India में Dogecoin कैसे और कहा से खरीदे

Dogecoin और अन्य किसी भी cryptocurrency को खरीद ने के लिए आपको crypto exchanges की मदद लेनी पड़ती हैं. Crypto exchanges एक तरह का वेबसाइट या app होता हैं जहां से cryptocurrency को खरीदा जा सकता हैं जैसे की Coinbase, Rabinhood, Binance आदी.

हमारे देश में भी कई सारे Crypto exchanges मौजूद हैं जिनकी मदद से आप dogecoin को बहुत ही आसानी से खरीद सकते हैं जैसे की WazirX, CoinDCX, Coinswitch Kuber, Bitbns आदी.

  • Dogecoin खरीद ने के लिए आपको इनमें से किसी भी एक app या वेबसाइट में registration करना पड़ेगा और KYC जानकारी देना पड़ेगा. KYC में आपको अपना नाम, मेल आई.डी, मोबाइल नंबर, PAN Card नंबर, Aadhar Card नंबर, के साथ ही साथ उनकी फोटो कॉपी को भी upload करना पड़ेगा.
  • फिर आपको अपने account में अपना Bank account details और UPI details को भरना होगा. इसके बाद app के द्वारा आपकी account को varify करने के बाद आपका account और UPI को activate कर दिया जाएगा.
  • Account activate होने के बाद आपको उसमे पैसा डालना होगा फिर आप अपने हिसाब से Dogecoin के साथ ही साथ अन्य सभी डिजिटल करंसी को खरीद सकते हैं.   

Dogecoin को किन किन चीजों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हैं

जैसे जैसे cryptocurrency की लोकप्रियता बढ़ रही हैं उसी तरह ज्यादा से ज्यादा लोग इसे पसंद कर रहे हैं और इसमें निवेश भी कर रहे हैं. इसलिए धीरे धीरे बहुत सारी जगह में इसका प्रचलन देखने को मिल रहा हैं जैसे की

  • Restaurants
  • Travel services
  • Products Retailers  
  • e-Book seller  
  • Products Retailers
  • Grocery store
  • Web hosting  

Dogecoin और Bitcoin में अंतर क्या हैं

  • पहला अंतर हैं इन दोनों कॉइन की Supply को लेकर हैं – जब Dogecoin शुरू हुआ था तब इसकी supply limit को 100 billion यानी 10 हजार करोड़ कॉइन तक किया गया था. पर जब 2015 में यह सभी कॉइन mined हो गया तो फिर इसकी supply को 5 billion यानी 500 करोड़ कॉइन प्रति बर्ष के हिसाब से बढ़ा दिया गया. मतलब एक दिन में करीब 15 million यानी 1 करोड़ 50 लाख कॉइन जारी किये जाते हैं, इसलिए यह एक Inflationary coin हैं.

वही दूसरी तरफ Bitcoin की supply limit को 21 million यानी 2 करोड़ 10 लाख कॉइन तक सीमित करके रखा गया हैं.  मतलब इसका supply limit जितना तेह किया गया हैं उसके बाद और कॉइन जारी नहीं किया जाएगा. इसलिए इसको Deflationary coin कहा जाता हैं और उस वजह से bitcoin की कीमत लगातार बढ़ रहा हैं.  

  • दूसरा हैं Transaction processing time – Dogecoin की सिस्टम में एक Transaction को process करने के लिए जो mathemitical equation या puzzle को समाधान करना होता हैं, वह bitcoin के मुकाबले थोड़ा आसान होता हैं. इसलिए dogecoin के miners को एक block की transactions को process करने में एक मिनट का समय लगता हैं. वही दूसरी तरफ bitcoin की miners को इसके लिए दस मिनट का समय लगता हैं.

इस हिसाब से dogecoin में payment की processing bitcoin की तुलना में बहुत तेजी और आसानी से होता हैं.  

  • तीसरा हैं Technology – Bitcoin में जिस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया हैं उसी टेक्नोलॉजी को भी dogecoin में इस्तेमाल किया गया हैं. पर Bitcoin में लगने वाली टेक्नोलॉजी की software को बहुत बार update किया गया हैं पर dogecoin में ऐसा नहीं किया गया हैं.

क्या Dogecoin अगला Bitcoin होगा

यह कह पाना बहुत ही मुश्किल हैं क्यों की dogecoin की जब शुरुआत हुई थी तब इसका कोई खास उद्देश्य नहीं था क्यों की यह एक मजाक के तौर पर बनाया गया कॉइन था और इसको लोग ज्यादातर Tip देने के लिए इस्तेमाल करते हैं. पर bitcoin को खास मकसद या उद्देश्य से बनाया गया था.

Dogecoin की supply limit fixed नहीं हैं मतलब यह हर मिनट 10 हज़ार कॉइन की हिसाब से जारी किया जाता हैं इसलिए इसकी कीमत ज्यादा नहीं बढ़ रहा. पर वही दूसरी तरफ bitcoin की supply limit लगभग 21 million कॉइन तक fixed हैं इसलिए इसकी कीमत लगातार बढ़ रहा हैं.   

क्या Dogecoin में निवेश करना सही रहेगा

अगर आपको cryptocurrency के बारेमे थोड़ा बहुत पता हैं तो आप इसमें निवेश कर सकते हैं. पर इसमें भी बहुत खतरा हैं क्यों की बाज़ार में जितने भी digital currency हैं वह सभी Highly volatile स्वभाब के हैं, मतलब इनकी कीमत बहुत तेजी से बदलता रहता हैं. जैसे की 2020 की अंत तक dogecoin की कीमत पचास पैसे से भी काम था पर अभी (13.05.2021)  इसका कीमत करीब तिस रुपय के करीब हो गया हैं.  

और दूसरी बात पिछले कई महीनों से कुछ celebrities जैसे की Elon Musk, Snoop Dogg और कुछ ऑनलाइन कम्युनिटी जैसे की Reddit community के द्वारा इसकी कीमत को जान बूझ कर बहुत बढ़ाया जा रहा हैं इसलिए कुछ वक़्त बाद इसकी कीमत घटने का भी डर हैं.

इसलिए निवेश करने से पहले इसके बारेमे अच्छे से जान ले और एक अच्छा सा crypto exchange को चुन कर इसमें निवेश करे.

Dogecoin का भविष्य क्या हैं और इसकी भविष्य में कीमत कितना होगा

Elon Musk का कहना हैं की Dogecoin आने वाले समय में cryptocurrencies का भविष्य बन सकता हैं. पर उन्होंने यह भी कहा हैं की “Cryptocurrency is promising but please  invest with caution”. इसका मतलब हैं  cryptocurrencies का भविष्य बहुत ही अच्छा हैं पर कृपया साबधानी से इसमें निवेश करें.

और एक बात यह भी हैं की जिस हिसाब से dogecoin की कीमत लगातार बढ़ रहा हैं उस हिसाब से यह दिन दूर नहीं जब इसकी कीमत एक डॉलर तक पहुँच जाएगी. और अब Elon Musk ने भी यह ऐलान कर दिया हैं की वह अब अपने Tesla कार खरीदने के लिए Bitcoin को नहीं लेंगे. इसलिए bitcoin की कीमत में भी बहुत गिरावट देखने को मिला हैं.

पर वही दूसरी तरफ Dogecoin की कीमत में कोई असर नहीं पड़ा हैं और यह बढ़ भी रहा हैं. और इसके साथ ही साथ Elon Musk आने वाले वक़्त में अपने Telsa कार खरीद ने के लिए Dogecoin को भी accept कर सकते हैं क्यों की वेह अपने twitter अकाउंट में इसके लिए एक poll भी रखे थे जो था “Do you want Tesla to accept doge?” और बहुत लोग इसके support में थे. इसलिए भविष्य में इसकी कीमत में बढ़ोतरी होने का ज्यादा chance हैं.  

मुझे आशा हैं की मेंरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट जिसका शीर्षक हैं “Dogecoin क्या हैं” या “What is Dogecoin in hindi” आप लोगों को ज़रूर अच्छा लगा होगा और इस cryptocurrency के बारेमे कुछ जानने को मिला होगा.

अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना हो या किसी दूसरे cryptocurrency के बारेमें जानना हो तो आप मुझे comment या ईमेंल के जरिये बता सकते हैं. मुझे उसे जानने में बहुत खुशी होगा. और अगर आपको यह article अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ या facebook, instagram में शेयर करना न भूले.

यहाँ तक पढ़ने के लिए धन्यवाद, आप का दिन शुभ हो.

ईमेल  – [email protected]

3 thoughts on “Dogecoin क्या हैं | What is Dogecoin in hindi”

  1. Please explain details steps how I can invest on dogecoin…I think this website in not running smoothly since yesterday…
    And give some more informations about inflationary coin and deflationary coin

    Reply

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status