Sandes app क्या हैं इन हिंदी – Alternative of Whatsapp

इस साल के जनवरी महीने में जब whatsapp ने अपना privacy policy के लिए एक update लाया था तब इसको लेकर बहुत बवाल मचा था. क्यों की इस update में whatsapp की data को facebook के साथ साझा यानी शेयर करने की बात कही गई थी और जो users इस privacy policy को स्वीकार नहीं करेंगे, वे उनका अकाउंट को दुबारा access नहीं कर पाएंगे ऐसा update में बताया गया था. जिससे whatsapp के users और सरकार न खुश थे. 

सरकार और लोगो ने इसलिए नाराजगी दिखाई थी और बवाल मचाई थी क्यों की यह policy आक्रामक थी और users की data misuse होने का भी खतरा था. और इसी बिच whatsapp की alternative की रूप में एक app वायरल होने लगा, जिसका interface और features भी काफी whatsapp से मिलता जुलता था और वह था Sandes app.

Sandes app एक आम app नहीं हैं क्यों की इसे भारत सरकार द्वारा बनाया गया हैं. और जिसमें कुछ ऐसे features मौजूद हैं जो whatsapp में भी देखने को नहीं मिलेगा. और सबसे खास बात यह हैं की आने वाले समय में सभी सरकारी कामकाज में इस app का इस्तेमाल होने वाला हैं.

तो चलिए जानते हैं की आखिर Sandes app हैं क्या, इसके features क्या-क्या हैं, यह काम कैसे करता हैं, इसके और whatsapp में अंतर क्या हैं आदी.   

Sandes app क्या हैं | What is Sandes app in Hindi

Whatsapp की तरह Sandes भी एक instant messaging platform हैं जिसे भारत सरकार के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा बनाया गया हैं, जो कि एलेक्ट्रोनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के अंतर्गत आता हैं.

इस app को बनाने की मुख्य उद्देश्य यह था की सरकारी कर्मचारियों और सरकारी उपयोग के लिए एक ऐसा instant messaging सिस्टम बनाना जो पूरी तरह सुरक्षित हो और स्वदेशी भी. जिससे की विदेशी app जैसे की whatsapp, signal app के ऊपर ज्यादा निर्भर न करना पड़े.

इस app को पहले केबल सरकारी कामकाज और सरकारी कर्मचारियों के लिए बनाया गया था और जिसका नाम था गवर्नमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम (GIMS). पर बाद में इस app को अपग्रेड करके सभी के इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध करवा दिया गया.

Whatsapp की तरह इस app में भी बहुत सारे अच्छी अच्छी features दिया गया हैं, जिससे बहुत आसानी और सुरक्षित तरीके से एक यूजर दूसरे यूजर से बात कर सकता हैं. इस app की माध्यम से मैसेज के साथ ही साथ, विडियो कॉल, ऑडियो कॉल, ग्रुप चाट भी किया जा सकता हैं, और विडियो, ऑडियो, फोटो, डॉक्यूमेंट फ़ाइल भी भेजा या शेयर किया जा सकता हैं.

यह app एंड्राइड, ios और web version में भी उपलब्ध हैं. पर इसकी web version को सरकारी कामकाज तक सीमित रखा गया हैं. क्यों की इस app को सरकारी कामकाज और सरकारी कर्मचारियों के लिए बनाया गया था, इसलिए इस app की सभी features केवल सरकार द्वारा सत्यापित उपयोगकर्ता (government verified users) के लिए उपलब्ध हैं.   

Image of Sandes app
Image credit : NIC eGov mobile apps/play.google.com

Sandes app कहा से डाउनलोड करे | How to download Sandes app

यह app दोनों Android और ios मोबाइल के लिए उपलब्ध हैं. यह app एंड्राइड मोबाइल में एंड्राइड version 5.0 या इसके ऊपर version और apple मोबाइल में iOS version 11 या इसके ऊपर version में काम करता हैं.

इस app को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल के app store में जाना होगा. एंड्राइड मोबाइल के लिए google play store और ios यानी apple मोबाइल के लिए apple app store में जाना होगा.

App store में जा के टाइप करना होगा “Sandes” और पहला वाला app जिसके नीचे Nic eGov Mobile apps लिखा होगा उसे डाउनलोड करना होगा.

आप चाहे तो इस app को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं. जिसके लिए आपको www.gims.gov.in/dash/dlink इस link में जाना होगा और वहा आपको एंड्राइड और ios का दो tab दिखेगा. और वहा से आप अपनी मोबाइल के हिसाब से app को डाउनलोड कर सकते हैं.

Sandes app में कैसे Account बनाये | How to create account in sandes app

Sandes app में अकाउंट बनाना बहुत ही सरल और आसान हैं. पर इसमें दो तरह का account बना जा सकता हैं. एक public account और दूसरा verified account यानी सरकार द्वारा सत्यापित अकाउंट. इन दोनों को एक एक करके समझ ते हैं.

Sandes app में account कैसे बनाये –

ऊपर में बताये गए तरीके से पहले अपने मोबाइल में इस app को डाउनलोड करके install कर ले. और नीचे दिए गए steps को फॉलो करे

Step 1- Install करने के बाद app को open कर ले. app को open करने के बाद app को कुछ  परमिशन देना होगा  और सभी को permission देते हुए allow कर देना होगा. परमिशन देने के बाद अगले स्क्रीन में मोबाइल नंबर के जरिये अकाउंट बना सकते हैं.

Step 2- इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर को enter करना होगा और  “I agree” की बटन को select कर लेना होगा. उसके बाद नीचे दिए गए Get OTP पे click कर देना होगा.

Step 3- इसके बाद आपको उसी मोबाइल नंबर पर एक 6 अंको का एक OTP आएगा. और अगले स्क्रीन में उस OTP को भरने के बाद ऊपर की तरफ स्थित Next बटन पे click करना होगा.

Step 4- Next बटन पे click करने के बाद अगले screen में एक फोटो देना होगा, उसके बाद अपना नाम भरना होगा और gender को select को select करने के बाद next बाले बटन पे click करना होगा. और अगले screen में आपको contact list को sync करने के लिए एक option आएगा. sync करने से आपकी contact list में जो कोई भी इस app को यूज कर रहे हैं उन सभी का लिस्ट आपको दिख जाएगा. नहीं तो आप इसे skip भी कर सकते हैं.

और इसी तरह से आपका account इस app में बन जाएगा और आप इसे इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Sandes app में Verified account कैसे बनाये –

Sandes app में खुद से verified account नहीं बनाया जा सकता हैं. क्यों की सरकारी users के इन सभी account को उनके संबंधित संगठन (respective organization) के नोडल ऑफिसर या एडमिन  के द्वारा वेरीफाई करके बनाया जाता हैं.

अगर आपको नहीं पता की आपके organization में कौन नोडल ऑफिसर या एडमिन हैं तो आप support[email protected] में मेल करके इस बारेमें पता कर सकते हैं.

Sandes app की विशेषताएं | Features of Sandes app

Sandes app में बहुत सारे अच्छी अच्छी features दिए गए हैं. अगर आप whatsapp का इस्तेमाल करते हैं तो इस app की बहुत सारे features उस जैसा हैं, पर कुछ एसे features इसमें दिए गए हैं जो की इसे दूसरे app से बेहतर बनता हैं. तो चलिए इसकी सभी features के बारेमें एक एक करके जानते हैं.

  • Verified account or user – इस app में भी Verified account का फीचर दिया गया हैं. जिस तरह twitter, facebook में लोगो के नाम के पीछे एक blue tick दिया हुआ रहता हैं, जिससे की उस व्यक्ति या यूजर की प्रामाणिक उपस्थिति (authentic presence) को दर्शाता हैं. ठीक उसी तरह इस app में भी लोगो के नाम के पीछे blue tick देखने को मिल जाता हैं जिससे की वह एक verified account या user होने का दर्शाता हैं. Verified account वह सरकारी user account होते हैं जिन्हें उनके organization द्वारा verified किया गया होता हैं.   
  • Message Styling – यह एक बहुत ही अच्छा features हैं और यह फीचर whatsapp में भी देखने को नहीं मिलाता हैं. इसकी मदद से आप अपनी मैसेज यानी text को edit कर सकते हैं. इसमें text को bold, Italic, underline किया जा सकता हैं और इसके साथ ही साथ text की colour को भी बदलाया जा सकता हैं. इसके लिए बहुत सारे colour का option भी दिया गया हैं, जिसे आप अपनी हिसाब से colour का चुनाव करके मैसेज भेज सकते हैं. यहाँ आपको Gimoji का भी option मिल जाता हैं. Gimoji एक तरह का स्टिकर या इमेज हैं, जिसे ऑफिसियल चाट में इस्तेमाल किया जा सकता हैं.  
  • Message Tags – यह इस app का एक अनोखा फीचर हैं. इसमें आपको तीन तरह का टैग देखने को मिल जाएगा जैसे की Confidential, Priority और Auto delete. यह features सरकारी कर्मचारियों और सरकारी कामकाज के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. Confidential और Priority tag का इस्तेमाल एक मैसेज कितना महत्वपूर्ण हैं उसे दर्शाने के लिए किया जा सकता हैं. Auto delete tag का इस्तेमाल उन मैसेज में किये जा सकता हैं जहां कोई user के द्वारा भेजे गए मैसेज को एक बार पढ़ लेने के बाद वह अपने आप delete हो जाए.
  • Broadcast messages – यह features whatsapp में भी देखने को मिल जाता हैं. इस फीचर की मदद से आप एक मैसेज को बहुत सारे व्यक्तियों को अलग अलग करके भेज सकते हैं. मतलब जब आप एक Broadcast बनाते हैं तो उसमे स्थित ब्याक्तियां एक दूसरे को देख नहीं पाते और जब आप उसमे मैसेज भेजते हैं तो वह मैसेज अलग अलग करके सभी व्यक्तियों तक पहुँच जाती हैं. इस app में एक साथ 10 लोगो तक ही broadcast के जरिए मैसेज भेजा जा सकता हैं.
  • Group chat – दूसरे मैसेजिंग app की तरह इस app में भी ग्रुप बनाया जा सकता हैं और चाट, multimedia, documents, files आदी भेजा या शेयर किया जा सकता हैं. पर इस app में एक ग्रुप में कितने लोगो को add किया जा सकता हैं उसमे कुछ पाबंदिया हैं. जैसे की सरकारी ग्रुप में 200 लोगो को add किया जा सकता हैं. वही दूसरी तरफ पब्लिक ग्रुप में सिर्फ 50 लोगो को add किया जा सकता हैं.
  • Multimedia and file sharing – इस app में भी आप whatsapp की तरह सभी प्रकार की विडियो, ऑडियो, फोटो, डॉक्यूमेंट आदी भेज या शेयर कर सकते हैं, जो की सर्वाधिक 15 MB तक सीमित हैं. इसमें सिर्फ Apk file को शेयर नहीं किया जा सकता हैं.
  • Audio and Video calling – इस app में भी ऑडियो और विडियो कालिंग की सुविधा दिया गया हैं. अभी के समय में सिर्फ verified users ही इस feature का लाभ उठा सकते हैं यानी ऑडियो और विडियो कालिंग कर सकते हैं.
  • Info service or Sandes Chat bot – यह भी इस app का एक बहुत अच्छा feature हैं. यह एक तरह का सॉफ्टवेयर हैं, जिसकी मदद से उपयोगकर्ता (users) इसमें पंजीकृत डैशबोर्ड और मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. पंजीकृत डैशबोर्ड सरकारी संस्था या सरकारी विभाग का होते हैं और जिसे सिर्फ सत्यापित उपयोगकर्ता (verified users) ही देख सकते हैं और access कर सकते हैं.
  • Phone book or Contact sync –  इस फीचर की मदद से आपकी contact लिस्ट में से कौन कौन से लोग इस app का इस्तेमाल कर रहे हैं उसे पता लगाया जा सकता हैं. जिससे की आपको आसानी से लोगो से जुड़ सकते हैं और चाट भी कर सकते हैं.
  • Backup and restore – इस app में भी backup और restore का option दिया गया हैं. जिससे की आप अपनी सभी मैसेज या चाट और सभी multimedia, documents को सुरक्षित तरीके से अपने मोबाइल में बैक-अप करके रख सकते हैं और जरुरत पड़ने पर उसे रि-स्टोर भी कर सकते हैं.

Sandes app vs Whatsapp

यह दोनों ही instant messaging app हैं और इन दोनों की features भी काफी एक दूसरे से मिलती हैं. पर कुछ features ऐसे हैं जो इन दोनों को एक दूसरे से अलग बनाता हैं.

1 – Sandes app की एक सरकारी ग्रुप में 200 लोगो को add किया जा सकता हैं और एक public  ग्रुप में 50 लोगो को add किया जा सकता हैं. वही दूसरी तरफ whatsapp की एक ग्रुप 256 लोगो को add किया जा सकता हैं.

2 – Sandes app में broadcast के जरिये एक साथ 10 लोगो तक ही मैसेज  को भेजा जा सकता हैं. वही दूसरी तरफ whatsapp में broadcast के जरिये एक साथ 256 लोगो तक मैसेज को भेजा जा सकता हैं.

3 – Sandes app में text को edit किया जा सकता हैं, जैसे की text को bold, Italic, underline और colour भी किया जा सकता हैं. और इसमें Tag का भी option दिया हुआ हैं, Confidential, Priority और Auto delete. Tag की मदद से कौनसा मैसेज कितना महत्वपूर्ण उसे बताने के लिए किया जा सकता हैं. पर यह सभी features आपको whatsapp में देखने को नहीं मिलेगा.

4 – Sandes app में verified account का एक feature देखने को मिलता हैं, जिससे की उस व्यक्ति की प्रामाणिक उपस्थिति (authentic presence) का पता लगाया जा सकता हैं. पर यह सुविधा whatsapp में नहीं मिलता.

5 – और अंत में, sandes एक स्वदेशी app हैं जिसे भारत सरकार की राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा बनाया गया हैं. बही दूसरी तरफ whatsapp एक विदेशी app हैं जिसे Facebook द्वारा मैनेज किया जाता हैं.

Sandes app का उपयोग कैसे करे | How to use Sandes app

Sandes app को चलाना या यूज़ करना बहुत ही आसान हैं. अगर आप whatsapp का इस्तेमाल करते हैं तो इस app को चलाने में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी. क्यों की इस app की  features और interface काफी हद तक whatsapp जैसा ही हैं.

Sandes app में Message कैसे भेजे –

नीचे दिए गए steps को फॉलो करके sandes app से मैसेज भेज सकते हैं

step 1- सबसे पहले आपको sandes app के नीचे दिए गए Contacts tab के ऊपर click करना होगा. click करने के बाद आपके contact लिस्ट में जितने भी लोग इस app का इस्तेमाल कर रहे हैं उन सभी का लिस्ट चला आएगा.

step 2- लिस्ट में से आपको जिसके साथ चाट करना हैं या मैसेज भेजना हैं उस को select करना होगा. select करने के बाद आप मैसेज बॉक्स में कुछ भी टाइप करके भेज सकते हैं.

अगर आप चाहे तो विडियो, ऑडियो, फोटो, डॉक्यूमेंट आदी भी भेज सकते हैं. उसके लिए आपको मैसेज बॉक्स की बाएँ तरफ स्थित प्लस (+) आइकॉन के ऊपर click करना होगा. click करने के बाद वहा आपको गैलरी, फाइल, कैमरा, कांटेक्ट, ऑडियो का option मिल जाएगा और यहा से आप विडियो, ऑडियो, फोटो, डॉक्यूमेंट आदी भेज सकते हैं.

मैसेज बॉक्स के नीचे आपको और दो option मिल जाएंगे एक text को एडिट करने का और दूसरा Tags का.

Sandes app में Group कैसे बनाए –  

नीचे दिए गए steps को फॉलो करके sandes app में ग्रुप बना सकते हैं

Step 1- इस app में Group बनाने के लिए आपको आपकी app की नीचे की तरफ दिए गए chat, contacts, groups और account में से group की tab के ऊपर click करना होगा. click करने के बाद आपको दाई तरफ ऊपर में New group का option मिलेगा और उसके ऊपर click करना होगा.

Step 2- New group के ऊपर click करने के बाद आपको सभी sandes app का इस्तेमाल करने वाले contact लिस्ट दिख जाएंगे. और उस लिस्ट में से आपको उन लोगों को चुनना होगा जिसको लेकर आप ग्रुप बनाना चाहते हैं.

Step 3- लोगों को चुनने के बाद नीचे की तरफ दिए हुए Tick को click करना होगा. उसके बाद अगले स्क्रीन में आपको आपकी ग्रुप की एक नाम देना होगा और उस ग्रुप के बेरेमे description में कुछ लिखना होगा.

Step 4- ग्रुप के नाम और description देने के बाद आपको नीचे की तरफ दिए गए Create group के ऊपर click करना होगा और आपका ग्रुप सफलतापूर्वक बन जाएगा.   

Sandes app में Audio और Video call कैसे करे –

Sandes app से बड़े आसानी से ऑडियो और विडियो कॉल किया जा सकता हैं. नीचे दिए गए steps को फॉलो करके sandes app में Audio और Video call करसकते हैं.

Step 1- आपको आपकी app की नीचे की तरफ दिए गए chat, contacts, groups और account में से contacts की tab के ऊपर click करना होगा.

Step 2- Contacts के ऊपर click करने के बाद आपकी contact list में जो लोग इस app का इस्तेमाल करते हैं उनका लिस्ट आ जाएगा. उस लिस्ट में से आपको जिससे ऑडियो या विडियो कॉल से बात करना हैं उस व्यक्ति या यूजर की चुनाव करना होगा.

Step 3- उस व्यक्ति या यूजर की चुनाव करने के बाद आपको ऊपर की तरफ ऑडियो और विडियो का option दिख जाएगा. जिसकी मदद से आप उस व्यक्ति से ऑडियो और विडियो कॉल कर सकते हैं.

Sandes app में Backup और Restore कैसे करे –

Sandes app में आप बड़े आसानी से मैसेज के साथ ही साथ सभी ऑडियो, विडियो, फोटो, डॉक्यूमेंट आदी को बैक-अप किया जा सकता हैं और ज़रूरत पड़ने पर रि-स्टोर भी किया जा सकता हैं. नीचे दिए गए steps को फॉलो करके sandes app में नीचे दिए गए steps को फॉलो करके sandes app में Audio और Video call करसकते हैं. 

Step 1- Backup करने के लिए आपको आपकी app की नीचे की तरफ दिए गए chat, contacts, groups और account में से account की tab के ऊपर click करना होगा.

Step 2- Account tab के ऊपर click करने के बाद आपको settings का option दिख जाएगा. वहा से आपको backup option के ऊपर click करना होगा. Backup option के ऊपर click करने के बाद आपको  Full backup और massage backup का option दिखाई देगा.

Step 3- उसके बाद आपको आपकी हिसाब से इन दोनों option में से एक का चुनाव करना होगा. इसके बाद अगले screen में आपको allow access to downloads का option दिखाई देगा और उसके ऊपर click करने के बाद आपका backup मोबाइल में store हो जाएगा.

और यहाँ से ज़रूरत पड़ने पर आप sandes app को रिस्टोर भी कर सकते हैं.

Sandes app में info service या sandes Chatbot का इस्तेमाल कैसे करे –

नीचे दिए गए steps को फॉलो करके sandes app में info service या sandes Chatbot का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Step 1- Info service या chatbot का इस्तेमाल करने के लिए आपको app की ऊपर दाई ओर स्थित 3 dots के ऊपर click करना होगा, जो बिलकुल search बटन की बगल में स्थित हैं.

Step 2- 3 dots के ऊपर click करने के बाद चार option दिखेगा जिसमें से सबसे ऊपर वाले info service के ऊपर click करना होगा. info service के ऊपर click करने के बाद chatbot का window खुल जाएगा. और इसी तरह आप info service या chatbot का इस्तेमाल कर सकते हैं.

FAQs of Sandes app | Sandes app से जुड़ी कुछ सवाल और जवाब

Q1 – क्या Sandes app एक स्वदेशी app हैं और इसका owner कौन हैं.

Ans- जी हां, sandes app पूरी तरह से एक स्वदेशी app हैं. जिसे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा बनाया गया हैं, जो की भारत सरकार के एलेक्ट्रोनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के अंतर्गत आता हैं.

Q2 – Sandes app का इस्तेमाल कौन कर सकता हैं.

Ans- इस app को पहले केबल सरकारी कामकाज और सरकारी कर्मचारियों के लिए बनाया गया था और जिसका नाम था गवर्नमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम (GIMS). पर बाद में इस app को अपग्रेड करके सभी के इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध करवा दिया गया.

पर इसका सभी features का इस्तेमाल अभी के लिए verified users ही कर सकते हैं.

Q3 – क्या Sandes app का इस्तेमाल करना सुरक्षित हैं.

Ans- Sandes app पूरी तरह से सुरक्षित हैं. क्यों की इस app को भारत सरकार के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा बनाया गया हैं, जो कि एलेक्ट्रोनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के अंतर्गत आता हैं.

और whatsapp की तरह इस app में भी End to End encryption की सुविधा दी जाती हैं. इसका मतलब हैं इस आपकी मदद से दो users के बिच हो रही chat को तीसरा कोई भी व्यक्ति देख और पढ़ नहीं सकता.

Q4 – क्या Sandes app में Video और Audio call किया जा सकता हैं

Ans- जी हां. Whatsapp की तरह इस app में भी Video और Audio call करने की सुविधा दिया गया हैं. इसके लिए आप को chat या contacts में जाना होगा और जिससे आप बात करना चाहते हैं उसे चुनाव करना होगा. और उस contact की ऊपर की तरफ आपको video और audio call करने का option मिल जाएगा.

Q5 – क्या Sandes app को लैपटॉप या डेस्कटॉप में चलाया जा सकता हैं.

Ans- जी हां. इस app में भी web version की सुविधा दी गई हैं जिससे की आप इसको अपनी लैपटॉप या डेस्कटॉप में भी इस app को चला सकते हैं.

Q6 – Sandes app में Group और Broadcast में क्या अंतर हैं.

Ans- जब एक ग्रुप बनाया जाता हैं तो उस ग्रुप के एडमिन के साथ ही साथ उस ग्रुप में स्थित सभी ब्याक्तियां एक दूसरे को देख सकते हैं और वहा सभी यूजर मैसेज भेज सकते हैं, देख सकते हैं और पढ़ भी सकते हैं. यहाँ भेजे जाने बाले मैसेज सभी के पास एक साथ पहुँच जाता हैं. मतलब यह एक तरह का many-to-many चाट होता हैं.

वही दूसरी तरफ Broadcast में स्थित ब्याक्तियां एक दूसरे को देख नहीं पाते. मतलब उस broadcast को बनाने वाला व्यक्ति यानी एडमिन ही सिर्फ सभी लोगों को देख सकता हैं. और जब एडमिन के द्वारा उसमे मैसेज भेजा जाता हैं तो वह मैसेज अलग अलग करके सभी व्यक्तियों तक पहुँच जाता हैं. मतलब एक तरह का one-to-one चाट होता हैं.

इसे भी पढ़े – Koo app – Viral alternative of Twitter app

मुझे आशा हैं की मेंरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट जिसका शीर्षक हैं “Sandes app क्या हैं और इसका उपयोग कैसे करे इन हिंदी” आप लोगों को ज़रूर अच्छा लगा होगा और इस app के बारेमें अच्छे से समझ में आ गया होगा. अगर आपको इस जैसा कोई दूसरे app के बारे में जानना हो तो आप मुझे comment या ई.मेंल के जरिए बता सकते हैं मुझे उसे जानने में बहुत खुशी होगा. और अगर आपको यह article अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ या facebook, instagram में शेयर करना न भूले.

यहाँ तक पढ़ने के लिए धन्यवाद, आप का दिन शुभ हो.

ई.मेल  – [email protected]

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status