Play store ki ID kaise banaye | प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं

Playstore ki Id kaise banaye

Play store ki id किसी भी एंड्राइड यूजर के लिए बहत ही ज़रूरी है. क्योंकि इस id के बिना हम अपने मोबाइल में किसी भी app को डाउनलोड, update, install आदी नहीं कर सकते. गूगल की play store में ID बनाना इसलिए भी ज़रूरी है क्यों कि इस app store आपको app को डाउनलोड, update करने की सुबिधा देने के साथ ही साथ security भी प्रदान करती है. जिससे की कोई भी एंड्राइड यूजर फ्रॉड का सिकार न हो और उसकी डेटा पूरी तरीके से सुरक्षित भी रह सके.

इसलिए बिना किसी देरी किये चलिए जानते है की आखिर play store ki ID क्या है, Play store ki ID kaise banate hain, Play store ki ID banana ka tarika आदी के बारेमे विस्तार से समझते है.

Play store ki IDप्ले स्टोर की आईडी

आज कल की सभी एंड्राइड मोबाइल में play store पहले से ही install हुआ रहता है. play store से ही हम किसी भी app को हमारे मोबाइल में डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते है और यह तभी संभव है जब हमारे पास एक play store ki ID हो. इसलिए सभी एंड्राइड यूजर को अपना Play store ki ID बनाना बहत ही ज़रूरी है.

Play store ki ID बनाने के बाद आप play store की सभी सुविधा का लाभ उठा सकते है जैसे अपने favorite गेम डाउनलोड कर पाना, सभी प्रकार की apps को डाउनलोड कर पाना, मूवी देख पाना, किताबें पढ़ पाना आदी.

इन सभी सुविधा के साथ ही साथ Play store ki id बनाने का ओर भी कई सारे फायदा है जैसे की

  • इसी id की मदद से आप अपने मोबाइल में मौजूद सभी apps को देख सकते है और किसी भी app को यहाँ से update भी कर सकते है.
  • इसी id की मदद से आप किसी भी paid app को खरीद सकते है और पेमेंट भी कर सकते और किसी के द्वारा भेजे गया हुआ Gift की code को भी redeem कर सकते है.
  • अगर आपका मोबाइल खो जाता है या आप एक नया मोबाइल लेते है तो आप इस id की मदद से अपनी सभी apps की डेटा को restore कर सकते है.
  • इस ID की मदद से आप harmful app के बारेमे भी पता कर सकते है, जिससे की आपकी डेटा सुरक्षित रहती है और आप साइबर फ्रॉड से बच सकते है.
  • play store ki ID की मदद से आप कंप्यूटर से अपने मोबाइल में कोई भी app को डाउनलोड कर सकते है वह भी मोबाइल को बिना छुए आदी.

Play store की id बनाना बहत ही आसान है और इसे दो तरीके से बनाई जा सकती है पहला जिनके पास पहले से मेल आई.डी है और दूसरा जिनके पास पहले से मेल आई.डी नहीं है.

अगर आपके पास मेल आई.डी है तो आप Playstore ki ID kaise banate hain की steps को फॉलो करके अपना Playstore ki ID बना सकते है और अगर आपके पास मेल आई.डी नहीं है तो आप Playstore ki ID banana ka tarika की steps को फॉलो करके अपना Playstore ki ID बना सकते है. इनके सभी steps को नीचे विस्तार से बताया गया है.

Play store ki id banana ka tarika

Play store ki ID बनाना बहत ही आसान है. अगर आपके पास अपना ईमेल आई.डी है तो आप नीचे बताए गए steps को फॉलो करके अपना play store की ID बना सकते है.

Step-1 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में play store को open करना होगा. Play store को आप अपने app स्क्रीन से ढूंड सकते है वहां से आप को play store मिल जाएगा. नहीं तो आप app स्क्रीन के सर्च बार में सर्च भी कर सकते है. इसके लिए आपको सर्च बार में लिखना होगा play store और ऊपर में ही आपको play store दिख जाएगा और उसे टच करके आप open कर सकते है.

सभी एंड्राइड मोबाइल में play store पहले से ही install हुआ रहता है. पर फिर भी अगर आपके मोबाइल में play store नहीं मिल रहा या Disable  हो गया है या delete हो गया है तो घबराने की कोई बात नहीं आप इस लिंक Play store ko kaise download karte hain के ऊपर क्लिक करके बड़े आसान तरीके से  आप अपने play store को Enable और Download भी कर सकते है.    

Step-2 Play store  को ओपन करने के बाद आपको नीचे की तरफ sign in का ऑप्शन दिखाई देगा, वहां आपको क्लिक करना होगा.

Step-3 sign in के ऊपर क्लिक करने के बाद अगले स्क्रीन में आपको अपना ईमेल आई.डी देना होगा या तो फिर अपना मोबाइल नंबर देना होगा. यहाँ एक बात का ध्यान रखना होगा की आप अपने ईमेल आई.डी में जिस नंबर का इस्तेमाल किये है उस नंबर को देना होगा. ईमेल आई.डी या अपना मोबाइल नंबर देने के बाद नीचे की तरफ स्थित Next वाले बटन के ऊपर क्लिक करना होगा.

Step-4 Next बटन के ऊपर क्लिक करने के बाद अगले स्क्रीन में आपको अपना ईमेल आई.डी का पासवर्ड डालना होगा और नीचे की तरफ स्थित Next वाले बटन के ऊपर क्लिक करना होगा.

Step-5 पासवर्ड डालने के बाद अगले स्क्रीन में आपको आपके contacts को back up और sync करने के लिए नीचे की तरफ दो ऑप्शन आएगा.

अगर आप contacts को back up और sync करना चाहते है तो पहला वाला ऑप्शन Turn on back up & sync? के ऊपर क्लिक करना होगा. और अगर आप contacts को back up और sync करना नहीं चाहते है तो दूसरा वाला ऑप्शन Don’t sync device contacts के ऊपर क्लिक करना होगा.

Step-6 उसके बाद अगले स्क्रीन में आपको गूगल प्ले की Terms of service और Privacy policy को स्वीकार करना होगा यानी Accept करना होगा. इसके लिए आपको नीचे की तरफ स्थित I Agree वाले बटन के ऊपर क्लिक करना होगा.

Step-7 I Agree वाले बटन के ऊपर क्लिक करने के बाद अगले स्क्रीन में आपको आपकी सभी डेटा को Google drive में back up करने के लिए  पूछा जाएगा. अगर चाहते है तो Back up to Google drive ऑप्शन की दाईं तरफ स्थित बटन को on रखना होगा और अगर नहीं चाहते है तो बटन को टच करके off करना होगा. और फिर नीचे की तरफ स्थित Accept वाले बटन के ऊपर क्लिक करना होगा और आपका Play store ki id  बनके  तैयार हो जाएगा.

Play store ki id बन जाने के बाद आप play store से कोई भी app को डाउनलोड, update, install आदी कर सकते है और आप आपको मोबाइल में मौजूद सभी apps को मैनेज भी कर सकते है.

Play store ki ID kaise banate hain

Play store ki ID बनाना बहत ही आसान है. अगर आपके पास अपना ईमेल आई.डी नहीं है तो आप नीचे बताए गए steps को फॉलो करके अपना play store की ID बना सकते है.

Step-1 सबसे पहले आपको अपना play store ओपन करना पड़ेगा. play store को आप अपना app स्क्रीन में पा सकते है नहीं तो आप app स्क्रीन के सर्च बार में play store लिख के सर्च कर सकते है.

सभी एंड्राइड फ़ोन में play store पहले से ही install किया हुआ रहता है. पर फिर भी अगर आपको अपना play store नहीं मिल रहा है या disable हो गया है तो आप इस लिंक Play store kaise download karte hain के ऊपर क्लिक करके play store को डाउनलोड कर सकते है या enable कर सकते है.

Step-2 play store ओपन करने के बाद आपको sign in के ऊपर क्लिक करना होगा.

Step-3 sign in के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको अगले स्क्रीन में नीचे की तरफ स्थित Create account के ऊपर क्लिक करना होगा.

(अगर आपके पास ईमेल आई.डी है तो आप ऊपर में अपना ईमेल आई.डी डाल कर अकाउंट या id बना सकते है इसके लिए आप ऊपर में बताए गए Play store ki id banana ka tarika के steps को फॉलो करके बना सकते है. और अगर आपके पास पहले से ईमेल आई.डी नहीं है तो नीचे बताए गए steps को फॉलो करें.)

Create account के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा एक For myself और दूसरा For my child. अगर आप खुद के लिए play store की अकाउंट या id बनाना चाहते है तो For myself के ऊपर क्लिक करना होगा और अगर आप अपने बच्चे के लिए अकाउंट या id बनाना चाहते है तो For my child के ऊपर क्लिक करना होगा. और अंत में Next के ऊपर क्लिक करना होगा.

Step-4 For myself के ऊपर क्लिक करने के बाद अगले स्क्रीन में आपको play store के लिए एक नया अकाउंट बनाना होगा जहां पहले बॉक्स में अपना नाम और दूसरा बॉक्स में अपना टाइटल डालना होगा और फिर नीचे की तरफ स्थित next के ऊपर क्लिक कर देना होगा.

Step-5 नाम और टाइटल देने के बाद अगले स्क्रीन में आपको अपना Date of birth यानी जन्म तारीख और फिर आपका gender देना होगा.  

जन्म के तारीख में पहला आपको आपका जन्म का तारीख, फिर महिना और अंत में आपका साल को देना होगा. और gender में अगर आप पुरुष है तो male और महिला है तो female को चुनना होगा. जन्म तारीख और gender चुनने के बाद नीचे की तरफ स्थित next बटन के ऊपर क्लिक करना होगा.

Step-6 अगले स्क्रीन में आपको मेल आई.डी का नाम रखने के लिए पूछा जाएगा. आप अपने हिसाब से कोई भी नाम रख सकते है.नाम रखते वक्त एक बात का ध्यान रखना होगा की कोई पहले से आपके नाम जैसा अकाउंट बना लिया है तो नीचे लिखा हुआ आएगा की that user name is taken मतलब वह नाम पहले से कोई ले गया है या उस नाम से अकाउंट बना चूका है. इसलिए आपको कोई दूसरा नाम या उस नाम के कुछ बदलाब करना पड़ेगा जैसे की पाने नाम के पीछे अपना जन्म तारीख या जन्म साल लिखने से हो जाएगा.

नहीं तो आपको गूगल की तरफ से कुछ नाम बताया जाएगा अगर वह आपको अच्छा लगा तो आप उसे रख सकते है या कोई दूसरा नाम आपके हिसाब से रख सकते है. और आपके नाम के बाद @gmail.com रहेगा जो की आपकी google play store की id होगा. एक उदाहरण से समझे तो मेरा मेल आई.डी है armanmallik1407@gmail.com. जहां पहले मेरा नाम फिर मेरा जन्म साल और अंत में @gmail.com. यही मेरा play store की id है.

Step-7 मेल आई.डी बन जाने के बाद अगले स्क्रीन में आपको अपने play store id या अकाउंट के लिए एक पासवर्ड रखना होगा.

पासवर्ड रखते वक्त एक चीज़ का ध्यान रखना होगा की आपकी पासवर्ड कम से कम आठ अक्षर यानी 8 character का होना चाहिए. और उस पासवर्ड आपको अक्षर (letter) के साथ ही साथ नंबर (number) और symbol भी रखना पड़ेगा. एक उदाहरण से देखे तो मेरा पासवर्ड है theking@798. जिसमें अक्षर है theking, नंबर है 798 और symbol है @. आपको भी इसी तरह एक पासवर्ड रखना होगा और नीचे की तरफ स्थित next वाले बटन के ऊपर क्लिक करना होगा.    

Step-8 पासवर्ड रखने के बाद अगले स्क्रीन में आपको आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा. अगर आप देना चाहेंगे तो नीचे की तरफ yes, I’m in के ऊपर क्लिक करना होगा और अगर आप मोबाइल नंबर नहीं देना चाहते है तो skip के ऊपर क्लिक कर सकते है.

उसके बाद अगले स्क्रीन में आपको अपना play store id या मेल आई.डी दिखाई देगा. वहां बस आपको next वाले बटन के ऊपर क्लिक कर देना होगा.

Step-9 उसके बाद अगले स्क्रीन में आपको google play store का terms and conditions और privacy policy दिखाई देगा. जहां आपको सिर्फ नीचे की तरफ स्क्रॉल करके I agree वाले बटन के ऊपर क्लिक कर देना होगा.

Step-10 I agree बटन के ऊपर क्लिक करने के बाद अगले स्क्रीन में आपका play store का डेटा को google drive में back up रखेंगे की नहीं वह पूछा जाएगा.

अगर google drive में back up रखना चाहते है तो Back up to google drive ऑप्शन की दाईं तरफ वाले बटन को on रखना होगा. on करने के लिए आपको कुछ नहीं करना पड़ेगा क्योंकि बटन पहले से ही on हुआ रहता है. और अगर google drive में back up रखना नहीं चाहते है तो बटन को off रखना होगा. इसके लिए आपको बटन के ऊपर टच करना पड़ेगा और वह off हो जाएगा.

उसके बाद नीचे की तरफ स्थित accept वाले बटन को क्लिक करना होगा और आपका play store ki id बनके  तैयार हो जाएगा. Playstore ki id बन जाने के बाद आप play store से कोई भी app को डाउनलोड, update, install आदी कर सकते है और आप आपको मोबाइल में मौजूद सभी apps को मैनेज भी कर सकते है.

मुझे आशा हैं की मेंरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट जिसका शीर्षक हैं “Play store ki ID kaise banaye” आप लोगों को ज़रूर अच्छा लगा होगा. अगर आपको इस जैसा कोई दूसरे Topic के बारे में जानना हो तो आप मुझे comment या ई-मेंल के जरिए बता सकते हैं मुझे उसे जानने में बहत खुशी होगा. और अगर आपको यह article अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ या facebook, instagram में शेयर करना न भूले.

यहाँ तक पढ़ने के लिए धन्यवाद, आप का दिन शुभ हो.

ई.मेल  – hindimation@gmail.com

Amit Kumar Mallik: नमस्कार दोस्तों, में अमित कुमार मल्लिक और में ओड़िशा का रहने वाला हु. में नए नए टेक्नोलॉजी सम्बंधित सभी बिसयों पर काफी रूचि रखता हु और उसे सिखने और लोगो को सिखाने में मुझे बहत अच्छा लगता हैं. में कोशिश करूँगा आपको बहेतर से बहेतर content मिले वोह भी आसान भाषा मे. और मेरी बर्तमान की बात करे तो में अभी ओड़िशा गवर्नमेंट में एक ऑफिसर के पद पर कम कर रहा हू. मेरे ब्लॉग को विजिट करने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद.

View Comments (4)