Play store kaise download karte hain

गूगल प्ले-स्टोर एंड्राइड स्मार्टफ़ोन्स की ऑफिसियल app store है. जिसे किसी भी एंड्राइड मोबाइल में देखने को मिल जाता है. इसी app store की मदद से हम कोई भी app को डाउनलोड या अपडेट कर सकते है.

दूसरे app की तरह हम प्ले स्टोर को डाउनलोड या अपडेट नहीं कर सकते है. क्यों कि यह गूगल के द्वारा मोबाइल में आटोमेटिक अपडेट कर दिया जाता है जिसे Over the Air  अपडेट भी कहा जाता है. पर कुछ तरीके है जिनकी मदद से हम प्ले स्टोर को डाउनलोड कर सकते है और उसे लेटेस्ट वर्शन में अपडेट भी कर सकते है.

तो चलिए बिना देरी किये जानते है की आखिर प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें, लैपटॉप में प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें, jio फ़ोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करें, प्ले स्टोर कैसे चालू करें आदी के बारे में विस्तार से जानते है.

Play store kaise download Karen

जैसे की आपको ऊपर में बताया की दूसरे app की तरह गूगल प्ले स्टोर को हम app store से डाउनलोड नहीं कर सकते है. क्यों की यह गूगल की तरफ से आटोमेटिक अपडेट कर दिया जाता है पर वह लेटेस्ट वर्शन का नहीं होता है.

पर एक तरीका है जिससे हम अपने मोबाइल में play store की लेटेस्ट वर्शन को डाउनलोड कर सकते है और लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर सकते है और वह भी बहुत आसानी से. इसके लिए आपको नीचे बताए गए steps को फॉलो करना होगा.

Steps-1 गूगल प्ले स्टोर का लेटेस्ट वर्शन डाउनलोड करने से पहले यह देखना होगा की हमारे मोबाइल में google play store का कौन सा वर्शन मौजूद है. क्यों कि गलती से lower वर्शन डाउनलोड न हो जाए. इसलिए पहले हमारे मोबाइल में google play store का कौन सा वर्शन मौजूद है वह पता लगाना ज़रूरी है. इसे पता लगाने के लिए पहले

  • अपने मोबाइल में Play store को open करना होगा और दाईं तरफ ऊपर में स्थित हमारे मेल आई.डि की फोटो के ऊपर क्लिक करना होगा.
Playstore kaise download kare image
  • फिर नीचे की तरफ स्थित Settings के ऊपर क्लिक करना होगा. Settings में आकर नीचे की तरफ स्थित About के ऊपर क्लिक करना होगा.
Playstore kaise download kare
  • About के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की तरफ Play store version देखने को मिल जाएगा.
Playstore kaise download kare image
  • अगर आपके मोबाइल में play store का लेटेस्ट वर्शन मौजूद होगा तो आपको फिरसे डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं है और अगर लेटेस्ट वर्शन मौजूद नहीं होगा तो आप नीचे बताए गए steps को फॉलो कर सकते है.

Steps-2 हमारे मोबाइल में प्ले स्टोर की वर्शन का पता लगा लेने के बाद अब हमे लेटेस्ट वर्शन की प्ले स्टोर app को डाउनलोड करना पड़ेगा. अभी का (यानी 8 Aug 2021) जो लेटेस्ट वर्शन है वह है Google play store 26.5.19-21 और हमें इसी वर्शन को ही डाउनलोड करना है.

  • लेटेस्ट वर्शन की प्ले स्टोर app डाउनलोड करने के लिए आप कोई भी trusted site को visit कर सकते है और उन सभी वेबसाइट में से APKMirror भी बहुत अच्छा है. अब हम APKMirror वेबसाइट से play store की APK फाइल कैसे डाउनलोड कर पाएंगे वह देखेंगे.
  • इसके लिए आपको इस लिंक Google play store 26.5.19-21 download  के ऊपर क्लिक करके करना होगा और आप सीधे play store की लेटेस्ट वर्शन वाले APK फाइल डाउनलोड कर पाएंगे.
  • ऊपर में बताए गए लिंक के ऊपर क्लिक करने के बाद app डाउनलोड करने की पेज खुल जाएगा और उस पेज की थोड़ा नीचे की तरफ आपको डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा.
Playstore kaise download kare image

Steps-3 Play store की APK फाइल डाउनलोड हो जाने के बाद उसको ओपन करके इनस्टॉल करना पड़ेगा. इनस्टॉल करते वक्त आपको not allowed to install unknown app का ऑप्शन दिखाई देगा और नीचे की तरफ आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा एक cancel और दूसरा settings का.

Playstore kaise download kare image
  • App को install करने के लिए आपको settings के ऊपर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आपके सामने install unknown apps का स्क्रीन दिखाई देगा जहां आपको Allow from this source के ऊपर क्लिक करना होगा. फिर पीछे (back) आ के install के ऊपर क्लिक करना होगा.
Playstore kaise download kare image

Steps-4 Install के ऊपर क्लिक करने के बाद आपका play store app पुरी तरह से नए वर्शन में अपडेट हो जाएगा.

इसी तरह आप play store app को डाउनलोड कर सकते है और बड़े आसानी से install भी कर सकते है.

Play store kaise chalu kare

कोई बार बहुत से एंड्राइड यूजर गलती से गूगल प्ले स्टोर को अस्थाई रुप से बंद कर देते है यानी Disable कर देते है जिससे की गूगल प्ले स्टोर मोबाइल में नहीं दीखता. जिससे की उन्हें लगता है की गूगल प्ले स्टोर उनके मोबाइल से uninstalled हो गया है. पर असल में ऐसा कुछ भी नहीं होता है. क्यों कि हम उसे दुबारा चालू कर सकते है यानी Enable कर सकते है.

तो चलिए जानते है की गलती से Disable हो गया हुआ प्ले स्टोर को फिर से कैसे Enable किया जाता है यानी चालू किया जाता है. इसके लिए आपको नीचे बताए गए steps को फॉलो करना होगा.

Step-1 सबसे पहले अपने मोबाइल की settings में जाना होगा और नीचे की तरफ scroll करके Apps वाले मेनू के ऊपर क्लिक करना होगा.

Playstore kaise chalu kare image

Step-2 Apps वाले मेनू के ऊपर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल में जितने भी apps मौजूद है वह सब दिखाई देगा. उन सभी में से आपको Google Play store app को चुनना होगा. जिसको आप नीचे की तरफ scroll करके पा सकते है.

Playstore kaise chalu kare image
  • यहां एक चीज़ आप देख पाएंगे की जिस भी app आपके मोबाइल में Disable हो गया है उस app के दाईं तरफ आपको Disable लिखा हुआ देखने को मिलेगा. और अगर Google Play store app भी Disable हो गया है तो उसके दाईं तरफ भी Disable लिखा हुआ देखने को मिलेगा.
Playstore kaise chalu kare image

Step-3 Google Play store app को चुनने के बाद अगले स्क्रीन में आपको Google Play store app की कुछ details दिखाई देगा. और पुरा नीचे की तरफ आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा एक Enable और दूसरा Force stop. उन दोनों में से आपको Enable के ऊपर क्लिक करना होगा. Enable के ऊपर क्लिक करते ही आपका app फिर से चालू हो जाएगा.

Playstore kaise chalu kare image

इसी तरह आप अपने Disable प्ले स्टोर app को Enable या चालू कर सकते है वह भी बहुत ही आसानी से.

Laptop mein Play store kaise download Karen

किसी भी लैपटॉप या डेस्कटॉप में भी Google play store को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है. इसके लिए हमें अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में एक सॉफ्टवेयर जो की है Bluestacks को install करने की ज़रूरत पड़ती है. और उसी सॉफ्टवेयर की मदद से हम Google play store को अपने लैपटॉप में चला सकते है.

ज्यादातर लोग लैपटॉप या डेस्कटॉप में play store को इसलिए डाउनलोड करते है ता कि वेह एंड्राइड मोबाइल गेम्स और app को अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में खेल सकें या चला सकें. तो चलिए जानते है की कैसे लैपटॉप में Google play store को डाउनलोड किया जाता है. इसके लिए आपको नीचे बताए गए steps को फॉलो करना होगा.

Steps-1 सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में गूगल ब्राउज़र को ओपन करना होगा और टाइप करना होगा Bluestacks. उसके बाद जो वेबसाइट सबसे पहले आएगा उसको ओपन करना होगा.

नहीं तो आप इस BlueStacks Android Emulator for PC के ऊपर भी क्लिक करके सीधे इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पे जा सकते है.

Bluestacks Home page image
Bluestacks Home page

Steps-2 Bluestacks की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन होने के बाद उसकी होम पेज में आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे. उनमें से दाईं ओर ऊपर की तरफ या होम पेज की पूरा बीच में आपको Download Bluestacks 5 का ऑप्शन देखने को मिलेगा. जहां आपको क्लिक करना होगा और क्लिक करने के बाद Bluestacks का वर्शन 5 वाला सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाएगा.

Bluestacks Home page image
  • यहाँ एक ध्यान देने वाली बात यह है की आपकी लैपटॉप या डेस्कटॉप की properties यानी उसकी RAM, 32 or 64 bit Processor के हिसाब से आपको Bluestacks की सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा नहीं तो यह सॉफ्टवेयर ठीक तरह से काम नहीं करेगा.
  • आपकी लैपटॉप या डेस्कटॉप की Processor, RAM अगर अच्छा है तो आप Bluestacks का वर्शन 5 वाला सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते है नहीं तो इस सॉफ्टवेयर की दूसरे वर्शन यानी Bluestacks 4 को भी आप डाउनलोड कर सकते है. जहां आपको 32 bit or 64 bit Processor वाले ऑप्शन भी डाउनलोड करने के लिए मिल जाएगा.
Bluestacks Home page image
  • Bluestacks का वर्शन 4 वाला सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए आपको Bluestacks की होम पेज की बिच में स्थित Download Bluestacks 5 ऑप्शन के नीचे दो और ऑप्शन देखने को मिल जाएगा एक Download Bluestacks 4 और दूसरा All versions. और उन दोनों में से आपको Download Bluestacks 4  के ऊपर क्लिक करना होगा और Bluestacks का वर्शन 4 वाला सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाएगा. All versions के ऊपर क्लिक करके भी Bluestacks का वर्शन 4 वाला सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते है.
Bluestacks Home page image

Steps-3 Bluestacks का सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाने के बाद उसको install कर लेना होगा. पूरी तरह से install होने के लिए 5 से 10 मिनट का समय लगेगा.

Bluestacks का सॉफ्टवेयर को install करने के लिए पहले उसको ओपन करना होगा. ओपन करने के बाद Run करने के लिए ऑप्शन आएगा. Run करने के बाद Install now के ऊपर क्लिक करना होगा.

Bluestacks Home page image

Steps-4 install हो जाने के बाद कुछ इस तरह (फोटो नीचे है) दिखाई देगा यानी जो बिलकुल एक एंड्राइड मोबाइल की तरह दिखाई देगा. जहां पहले से ही Google play store मौजूद होगा.

Bluestacks Home page image

Install हो जाने के बाद आपको Play store में sign in के लिए एक ऑप्शन आएगा जहां आप उसको sign in करके चला सकते है नहीं तो I’ll do it later के ऊपर क्लिक करके बाद में भी sign in कर सकते है.

Bluestacks Home page image

इसी तरह आप अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में प्ले स्टोर को Bluestacks सॉफ्टवेयर की मदद से Google play store को डाउनलोड कर सकते है और चला भी सकते है.

Jio phone me play store download kaise kare

Jio के फ़ोन में playstore डाउनलोड नहीं किया जा सकता है. क्यों नहीं हो सकता है चलिए समझते है.

  • क्यों की jio की मोबाइल फ़ोन दूसरे फ़ोन से अलग है यानी इसका ऑपरेटिंग सिस्टम दूसरे मोबाइल से अलग है.
  • किसी भी मोबाइल को चलाने के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम की ज़रूरत होता है जैसे की एंड्राइड मोबाइल के लिए एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम, apple यानी iphone मोबाइल के लिए iOS ऑपरेटिंग सिस्टम ठीक उसी तरह jio फ़ोन KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम से चलता है.
  • इसलिए कोई भी app जिस मोबाइल यानी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया गया है वह सिर्फ उस मोबाइल में काम करता है. यानी एंड्राइड app, apple की फ़ोन में काम नहीं करता है और apple का app एंड्राइड मोबाइल में काम नहीं करता है.
  • क्यों कि Google play store एंड्राइड मोबाइल के लिए बनाया गया है इसलिए यह jio के मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड नहीं किया जा सकता है और डाउनलोड हो जाने पर भी यहां install नहीं होगा.
  • इसलिए jio के मोबाइल फ़ोन में Google play store के जैसा एक app store दिया गया है जिसे Jio store कहा जाता है. जहां से आप तरह-तरह के app, games आदी डाउनलोड कर सकते है.
  • और बहुत सारे youtube चैनल और website में तरह तरह की तरीका बताया गया है की कैसे आप अपने jio के मोबाइल में google play store को डाउनलोड कर सकते है, जो की बिलकुल गलत है और बकवास है. इसलिए वैसे वेबसाइट से दूर रहे.

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

playstore का लेटेस्ट वर्शन को डाउनलोड करना और उसे install करना बहुत ही आसान है. ऊपर में बताए गए तरीके से अपने एंड्राइड मोबाइल और लैपटॉप में भी इसे डाउनलोड कर सकते है. पर इसे jio फ़ोन में डाउनलोड नहीं किया जा सकता है. इसलिए जो वेबसाइट ऐसा बता रहा है वैसे वेबसाइट से दूर रहे.

जब भी आप playstore app या अन्य किसी भी app को बाहर के किसी भी वेबसाइट से डाउनलोड करते है तो उस वक्त एक चीज़ का खास ध्यान रखना पड़ता है. वह यह है की जिस वेबसाइट से आप डाउनलोड कर रहे है वह वेबसाइट एक trusted वेबसाइट होना चाहिए. इसलिए google आपके एंड्राइड मोबाइल में बाहर की किसी भी app को सीधे install होने नहीं देता है.

इसलिए APKMirror, APKPure, Amazon appstore, Aptoide कुछ अच्छे और trusted वेबसाइट है जहां से आप Google playstore की तरह कोई भी app डाउनलोड कर सकते है.

आशा हैं की  मेरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट जिसका शीर्षक हैं “ Play store kaise download karte hain ” आपको ज़रूर पसंद आया होगा. में आगे भी इसी तरह अच्छे अच्छे Topic पर लेख लिखता रहूंगा. अगर आप के मन में किसी तरह का Doubt हो तो आप Comment section  में पूछ सकते हैं. और अगर आपके मन में कोई सुझाव हो तो आप मुझे मेल के जरिए बता सकते हैं मुझे उस को जानने में बहुत खुशी होगी.

ईमेल – [email protected]

यहाँ तक पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद. आपका दिन शुभ हो.

1 thought on “Play store kaise download karte hain”

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status