Google drive se pdf kaise banaye? How to make PDF in google drive?

गूगल ड्राइव से पीडीऍफ़ बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का app या website का इस्तेमाल करना नहीं पड़ेगा क्यों की किसी भी डॉक्यूमेंट को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करने की feature पहले से ही गूगल के ड्राइव में दिया हुआ है. आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिये यह काम बड़े ही आसान तरीके से कर सकते है.

आप नीचे बताये गए steps को फॉलो कर इसकी पूरी process को जान सकते है और इस लेख में आपके सभी प्रकार के सवाल जैसे की  Google drive se pdf kaise banaye या Google drive par pdf kaise banaye या Google drive me pdf kaise banaye आदि का जवाब मिल जायेगा.

उससे पहले Google drive और PDF के बारेमे थोड़ा जान लेते है.

Google drive क्या है – गूगल की अन्य सारी सबा जैसे की Gmail, Maps, Photos, News, Youtube आदि की तरह ही गूगल ड्राइव एक सबा है, जो आपको मुफ़्त में क्लाउड स्टोरेज (Cloud storage) की सुविधा प्रदान करता है जिसकी जरिए आप अपना फोटो, डॉक्यूमेंट, फाइल, ऑडियो, विडियो आदि ऑनलाइन स्टोर या रख सकते है. इसके अलाबा यह सिंक्रोनाइजेशन सर्विस भी प्रदान करता है जिसके जरिए आप अपनी किसी भी app की डाटा इसमें रख सकते है और ज़रूरत पड़ने पर sync भी कर सकते है.

इसको access करने के लिए आपको पहले एक Gmail ID बनाना पड़ेगा फिर आप इसको मोबाइल, कंप्यूटर, टेबलेट से access कर पाएंगे. इसमें आपको फ्री में 15 GB तक का डाटा स्टोर करने की सुविधा प्रदान करता है उसके बाद आपको एक monthly या yearly प्लान लेना होता है.

PDF क्या है – PDF एक फॉर्मेट है जो की एक बहुत ही लोकप्रिय फॉर्मेट है, जिसका फुल फॉर्म है पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट. इसको Adobe कंपनी के तरफ से बनाया गया था और जिसको खोलने के लिए एक PDF reader की ज़रूरत पड़ती है. पीडीऍफ़ में आप टेक्स्ट, ऑडियो, विडियो, लिंक आदि सभी चीजों को रख सकते है एक साथ एक ही फाइल में इसलिए यह इतना लोकप्रिय है और इसको आसानी से भेजा जा सकता है और प्रिंटआउट भी निकाला जा सकता है.

यह भी पढ़ें – Photo ko PDF kaise banaye online| Image to PDF converter.

Mobile me Google drive se pdf kaise banaye

इसके लिए आप नीचे बताए गए steps को फॉलो करना होगा  

1 – Google drive को ओपन करें|

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल की ड्राइव एप्लीकेशन या app को ओपन करना होगा जो की पहले से ही सभी मोबाइल फ़ोन में installed हुआ रहता है.

2 – प्लस ( + ) आइकॉन को क्लिक करें|

  • Drive ओपन करने के बाद नीचे की तरफ दिए गए प्लस ( + ) आइकॉन के ऊपर क्लिक करे. उसके बाद आपको कई सारे आप्शन दिखाई देंगे जैसे की Folder, Upload, Scan Google docs आदि.

3 – Scan के ऊपर क्लिक करें|

  • ऊपर बताए गए आप्शन में से आपको Scan के ऊपर क्लिक करना होगा और फोटो विडियो लेने के लिए access मांगेगा जिसको allow करना होगा. उसके बाद आप जिस भी डॉक्यूमेंट को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करना चाहते है उसकी फोटो लेना होगा.
  • यहाँ आप एक ही डॉक्यूमेंट या एक से अधिक डॉक्यूमेंट की फोटो लेके उसकी पीडीऍफ़ बना सकते है  और आप चाहें तो फोटो को resize या Crop भी कर सकते है.

4 – Save के ऊपर क्लिक करें|

  • डॉक्यूमेंट की फोटो ले लेने के बाद आपको नीचे की तरफ दिए गए Save वाले आप्शन के ऊपर क्लिक करना होगा और अगले स्क्रीन में आपको Save to Drive का एक पेज खुलेगा जहां आपको तिन आप्शन दिखाई देगा  
  • पहला Document title यानी डॉक्यूमेंट की नाम देना होगा या फिर नाम नहीं देने से भी चलेगा.
  • दूसरा आपकी Account यानी आप की पीडीऍफ़ डॉक्यूमेंट जिस Gmail में save होगा वह दिखाई देगा. अगर आपके पास एक से ज्यादा Gmail account है तो आप जिस भी Gmail अकाउंट में पीडीऍफ़ डॉक्यूमेंट save करना चाहते है उसे चुन या सेलेक्ट कर सकते है.
  • तीसरा आपको Folder का आप्शन दिखाई देगा औए आपकी पीडीऍफ़ डॉक्यूमेंट उसी folder में ही save होगा.
  • अंत में आपको नीचे दिए गए Save वाले आप्शन के ऊपर क्लिक करना होगा.

5 – Download PDF

  • Save के ऊपर क्लिक करने के बाद वह पीडीऍफ़ डॉक्यूमेंट आपकी गूगल ड्राइव में Upload हो जाएगा यानी Drive में Save हो जाएगा जिसको आप थोड़ी देर में अपनी Drive के होम स्क्रीन में देख सकते है जो की सबसे ऊपर में दिखाई देगा.
  • पीडीऍफ़ डॉक्यूमेंट को download करने के लिए आपको उसे ओपन करना पड़ेगा और ओपन करने के बाद ऊपर की तरफ दिए गए तिन डॉट ( Three Dot) के ऊपर क्लिक करना होगा.
  • फिर आपको नीचे की तरफ Download करने का आप्शन दिखाई देगा जिसके ऊपर क्लिक करके आप इस पीडीऍफ़ डॉक्यूमेंट को अपने Drive से मोबाइल में download कर सकते है.

Computer me Google drive se pdf kaise banaye

कंप्यूटर में भी गूगल ड्राइव से पीडीऍफ़ बनाना बहुत ही आसान है पर इसमें आप सिर्फ word file, excel file, power point file को ही पीडीऍफ़ फाइल में बदल सकते है.

इसके लिए आप नीचे दिए गए steps को फॉलो करना होगा  

1 – Google drive को ओपन करें|

सबसे पहले आपको अपनी कंप्यूटर में गूगल ड्राइव को ओपन करना पड़ेगा इसके लिए आप आपकी कंप्यूटर में Chrome या firefox browser को ओपन करना होगा और दाईं ओर दिए गए नौ डॉट यानी 9 Dot के ऊपर क्लिक करना होगा और Drive के ऊपर क्लिक करके उसे ओपन करना होगा.

या फिर आप इस Log in to Google drive लिंक के ऊपर क्लिक करके Google drive को ओपन कर सकते है.

2 – प्लस न्यू ( + New) आइकॉन को क्लिक करें|

Drive ओपन करने के बाद बाईं तरफ दिए गए प्लस न्यू ( + New) आइकॉन के ऊपर क्लिक करे, उसके बाद आपको कई सरे आप्शन दिखाई देंगे और उनमे से File upload के ऊपर क्लिक करना होगा.

यहाँ आप जिस भी डॉक्यूमेंट फॉर्मेट यानी word file, excel file, power point file को अपने कंप्यूटर से सेलेक्ट करके अपलोड करना पड़ेगा.

3 – अपलोड फाइल को ओपन करें|

जो भी डॉक्यूमेंट जैसे की word file, excel file, power point file अपलोड किये है उसे ओपन करें. फाइल अपलोड होने के बाद सबसे ऊपर में आपको मिल जाएगा.

4 – Download PDF

Document File को ओपन करने के बाद आपको बाईं ओर कुछ आप्शन दिख रहे होंगे जैसे की File, Edit, view, Format,, Tools आदि उन आप्शन में से आपको File के ऊपर क्लिक करना होगा.

File के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको फिर कुछ आप्शन दिखाई देंगे उनमे से आपको Download के ऊपर क्लिक करना होगा.

Download के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको कई सारे format दिखाई देंगे उनमे से आपको PDF Document (.pdf) के ऊपर क्लिक करना होगा और आपका डॉक्यूमेंट पीडीऍफ़ में कन्वर्ट हो के आपके कंप्यूटर में download हो जाएगा.

निष्कर्ष

आगर आप मोबाइल के माध्यम से गूगल ड्राइव से पीडीऍफ़ बनाते हैं तो आपको बहुत आसानी होगा और आप सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट, फाइल,फोटो आदि को बड़े ही आसान तरीके से पीडीऍफ़ में कन्वर्ट भी कर सकते है. वही दूसरी ओर कंप्यूटर की मदद से गूगल ड्राइव से पीडीऍफ़ बनाना चाहते है तो आप फोटो को छोड़ कर अन्य सभी फाइल और डॉक्यूमेंट को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट कर सकते है.

तो मेरे हिसाब से इन दोनों में से मोबाइल के मदद से गूगल ड्राइव से पीडीऍफ़ बनाना सबसे अच्छा और आसान होगा.

मुझे आशा हैं की मेंरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट जिसका शीर्षक हैं “Google drive se pdf kaise banaye? How to make PDF in google drive? आप लोगों को ज़रूर अच्छा लगा होगा और Google drive par pdf kaise banaye या Google drive me pdf kaise banaye आदि प्रश्नों का उत्तर भी मिल गया होगा. अगर आपको कोई topic के बारेमें जानना हो तो मुझे ई.मेंल या Comment के जरिये बता सकते हैं. मुझे उसे जानने और बताने में बहुत खुशी होगा.

और अगर आपको यह article अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ या facebook, instagram में शेयर कर सकते हैं और Comment भी कर सकते है.

यहाँ तक पढ़ने के लिए धन्यवाद, आप का दिन शुभ हो.

ई.मेल  – [email protected]

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status