Photo Ko PDF Kaise Banaye online | Image To PDF Converter

फोटो को पीडीऍफ़(PDF) में कन्वर्ट करना बहुत ही आसान हैं पर अगर आपको नहीं पता की फोटो को पीडीऍफ़ में कैसे कन्वर्ट किया जाता हैं तो कोई बात नहीं क्योंकि आज हम उसी के बारेमे विस्तार से बात करेंगे.

हमारे पास बहुत सारी महत्वपूर्ण चीजें जैसे की नोट्स, फॉर्म, आई.डि कार्ड, सर्टिफिकेट, रिसीप्ट आदी फोटो के रूप में हमारे मोबाइल में रहता हैं और अव्यवस्थित रूप से हमारे मोबाइल में रहने से काम के वक़्त हमें वह नहीं मिल पाता. इसलिए उन सभी फोटो को हम PDF फाइल में बदल कर अपने मोबाइल व्यवस्थित रूप में रख सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर किसी को भी बड़े आसानी से भेज सकते और बहुत ही ज़रूरी पीडीऍफ़ फाइल में पासवर्ड भी लगा सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं फोटो को पीडीएफ कैसे बनाएं online या Image ko PDF kaise banaye अपने मोबाइल से और ऑनलाइन भी कैसे कन्वर्ट किया जाता हैं उसके बारेमे बात करेंगे.

फोटो को पीडीएफ कैसे बनाएं मोबाइल से

वैसे तो playstore में बहुत सरे app मिल जाएंगे पर निचे चार सबसे अच्छे फोटो को पीडीऍफ़ बनाने वाली app के बारेमे बताया गया हैं. आप इन चारों में से किसी भी app का इस्तेमाल करके अपने फोटो को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट या बदल सकते हैं.

1 – PDF Maker

यह बिलकुल ही एक फ्री app हैं और अभी तक 4.8 रेटिंग के साथ 1 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका हैं.

इस app की मदद से आप सभी प्रकार की फोटो फॉर्मेट जैसे की jpg, jpeg, png आदी को बड़े ही आसान तरीके से पीडीऍफ़ में कन्वर्ट कर सकते हैं. और इस app को आप ऑफलाइन यानि बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

इस app की मदद से आप अपनी नोट्स, फॉर्म, आई.डि कार्ड, सर्टिफिकेट, रिसीप्ट आदी सभी चीजों को पीडीऍफ़ में बदल सकते हैं.

इस app की features की बात करे तो इसमें आप अपने फोटो को रिसाइज़, क्रॉप, रोटेट कर सकते हैं. इसके साथ ही साथ पीडीऍफ़ फाइल को कॉम्प्रेस भी कर सकते हैं. और इस app की सबसे खास features यह हैं की कन्वर्ट किये हुए पीडीऍफ़ फाइल को आप पासवर्ड भी लगा सकते हैं.

फोटो को पीडीऍफ़ में बदलने का तरीका –

  • सबसे पहले आपको निचे बताए गए लिंक के ऊपर क्लिक करके इस app को डाउनलोड कर लेना होगा.

DownloadPDF Maker app

  • App डाउनलोड हो जाने के बाद ओपन करके निचे की तरफ स्थित Select Images या प्लस वाले बटन के ऊपर क्लिक करना होगा और जिस फोटो को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करना हैं उन फोटो को सेलेक्ट कर लेना होगा.
  • फोटो को सेलेक्ट करने के बाद निचे की तरफ स्थित Import वाले बटन के ऊपर क्लिक करना होगा. फिर अगले स्क्रीन में आपको फोटो को क्रॉप, रोटेट, फ़िल्टर करने का ऑप्शन मिल जाएगा और फिर Done के ऊपर क्लिक करना होगा.
  • Done के ऊपर क्लिक करने के बाद अगले स्क्रीन में आपको निचे की तरफ स्थित Convert to PDF वाले बटन के ऊपर क्लिक करना होगा. उसके बाद अगले स्क्रीन में आप अपना फाइल का नाम, पासवर्ड, क्वालिटी आदी सेट करके Convert के ऊपर क्लिक करना होगा और आपका फोटो पीडीऍफ़ फाइल में कन्वर्ट हो जाएगा.

2 – Image to PDF Converter

यह भी बिलकुल ही एक फ्री app हैं और अभी तक 4.4 रेटिंग के साथ 1 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका हैं.

इस app को इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट का ज़रूरत नहीं पड़ता हैं यानि इस app को Offline भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

यह app महज 8.5 MB का हैं इसलिए इस app को सभी छोटे और बड़े मोबाइल में असिनी से इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

इस app की मदद से आप सिर्फ फोटो को ही पीडीऍफ़ में कन्वर्ट कर सकते हैं और इस app में आप 100 फोटो को एक साथ पीडीऍफ़ में कन्वर्ट सकते हैं.

फोटो को पीडीऍफ़ में बदलने का तरीका –

  • सबसे पहले आपको निचे बताए गए लिंक के ऊपर क्लिक करके इस app को डाउनलोड कर लेना होगा.

Download – Image to PDF Converter app

  • डाउनलोड हो जाने के बाद इसे ओपन करके निचे की तरफ स्थित प्लस वाले आइकॉन के ऊपर क्लिक करना होगा.
  • प्लस वाले आइकॉन के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा वहां से Select by Picture या Select by Folder के ऊपर क्लिक करके करना होगा और आपको जिस फोटो को पीडीऍफ़ में बदलना हैं उसे सेलेक्ट कर लेना होगा.
  • फोटो को सेलेक्ट करने के बाद निचे की तरफ स्थित Convert to PDF के ऊपर क्लिक करना होगा. Convert to PDF के ऊपर क्लिक करने के बाद अगले स्क्रीन में आप फाइल का नाम दे सकते हैं और इस file को कॉम्प्रेस भी कर सकते हैं. फिर आपको ओर एक बार Convert to PDF के ऊपर क्लिक करना होगा और आपका सभी फोटो पीडीऍफ़ में कन्वर्ट हो जाएगा.

3 – JPG to PDF Converter

इस भी एक फ्री app हैं और 4.0 रेटिंग के साथ 50 लाख से भी अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं.

इस app के माध्यम से भी फोटो को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करना बहुत ही आसान हैं. इस app को भी ऑफलाइन यानि इंटरनेट के बिना भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

इस app की फीचर की बात करे तो इस app में भी आपको पीडीऍफ़ file को कॉम्प्रेस करने का ऑप्शन मिल जाता हैं और पीडीऍफ़ में पासवर्ड लगाने का भी ऑप्शन मिल जाता हैं.

इस app की खास बात यह हैं की आप एक साथ 100 से भी अधिक फोटो को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट कर सकते हैं.

फोटो को पीडीऍफ़ में बदलने का तरीका –

  • सबसे पहले आपको निचे बताए गए लिंक के ऊपर क्लिक करके इस app को डाउनलोड कर लेना होगा.

Download – JPG to PDF Converter app

  • डाउनलोड हो जाने के बाद इस app को ओपन करना होगा. ओपन करने के बाद आपको स्क्रीन के ऊपर में Files, Folder, Sort, Clear का ऑप्शन मिलेगा वहां से आप फाइल्स का चुनाब करके फोटो को select कर सकते हैं.
  • उसके बाद निचे आपको फाइल कम्प्रेशन, पासवर्ड प्रोटेक्शन आदी का ऑप्शन मिल जाएगा आप अपने हिसाब से उन ऑप्शन का चुनाब करके सबसे निचे स्थित Convert to PDF वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देना होगा और आपका पीडीऍफ़ फाइल बन के तैयार हो जाएगा.

4 – DLM PDF

5 में से 4.5 रेटिंग के साथ इस app को 50 लाख से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका हैं.

यह भी एक बहुत ही अच्छा app हैं और सभी प्रकार के मोबाइल में भी सपोर्ट करता हैं क्योंकि यह app महज 4.6 MB का हैं.

इस app में भी किसी भी फोटो को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करना बहुत ही आसान हैं.  

फोटो को पीडीऍफ़ में बदलने का तरीका –

  • सबसे पहले आपको निचे बताए गए लिंक के ऊपर क्लिक करके इस app को डाउनलोड कर लेना होगा.

Download – DLM PDF app

  • डाउनलोड हो जाने के बाद ओपन करना होगा और निचे की तरफ स्थित Plus वाले बटन के ऊपर क्लिक करना होगा.  Plus वाले बटन के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा एक गैलरी और दूसरा कैमरा.
  • गैलरी वाले ऑप्शन को क्लिक करके आपको फोटो को सेलेक्ट करना होगा और उसके बाद ऊपर की ओर मौजूद Done के ऊपर क्लिक कर देना होगा.
  • Done के ऊपर क्लिक करने के बाद अगले स्क्रीन में आपको ऊपर में चार ऑप्शन मिलेंगे उसमे से 3 नंबर ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना होगा. फिर आपको PDF file का नाम देना होगा और अगर आप चाहे तो पासवर्ड भी दे सकते हैं ओर फिर Ok के ऊपर क्लिक कर देना होगा. इसी तरह आपका फोटो से पीडीऍफ़ फाइल बनकर तैयार हो जाएगा.  

Photo Ko PDF Kaise Banaye Online

किसी भी फोटो को बिना किसी app के ज़रिये भी बड़े आसानी से पीडीऍफ़ में बदला जा सकता हैं. इसके लिए आपको वेबसाइट की ज़रूरत पड़ती हैं जो इस काम को ऑनलाइन ही कर देती हैं. निचे बताये गए चार वेबसाइट में से किसी भी वेबसाइट की माध्यम से अप फोटो को पीडीऍफ़ में बड़े ही आसान तरीके से बदल या कन्वर्ट कर सकते हैं.

1 – Smallpdf.com

फोटो को पीडीऍफ़ बनाने के लिए यह एक बहुत ही बढ़िया ऑनलाइन वेबसाइट हैं. इस वेबसाइट में माध्यम से आप बहुत आसानी से अपने फोटो को पीडीऍफ़ में बदल सकते हैं. इसके लिए आपको निचे बताए गए steps को फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले इस लिंक smallpdf.com के ऊपर क्लिक करके smallpdf के वेबसाइट में जाना होगा.
  • फिर CHOOSE FILES के ऊपर क्लिक करके जिस भी फोटो को आप पीडीऍफ़ में कन्वर्ट या बदलना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करना होगा. यहाँ आप एक फोटो या एक से ज्यादा फोटो को भी सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • फोटो को सेलेक्ट करने के बाद Done के ऊपर क्लिक करना होगा और फिर Convert के ऊपर क्लिक करना होगा.
  • कन्वर्ट हो जाने के बाद आपको दाईं ओर Download करने का आप्शन मिल जायेगा और आप download के ऊपर क्लिक करके आपको पीडीऍफ़ फाइल मिल जाएगा.  

2 – Jpg2pdf.com

फोटो को पीडीऍफ़ बनाने के लिए यह भी एक बहुत ही बढ़िया ऑनलाइन वेबसाइट हैं. इस वेबसाइट की खास बात यह हैं की इसमें आप एक साथ 20 फोटो को सेलेक्ट करके एक पीडीऍफ़ फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं और इस वेबसाइट भी सभी फोटो फॉर्मेट को सपोर्ट करता हैं. निचे बताए गए steps को फॉलो करके आप बड़े आसानी से फोटो को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट कर सकते हैं.

  • सबसे पहले इस लिंक jpg2pdf.com के ऊपर क्लिक करके jpg2pdf के वेबसाइट में जाना होगा.
  • फिर UPLOAD FILES के ऊपर क्लिक करना होगा और जिस भी फोटो को आप पीडीऍफ़ में कन्वर्ट या बदलना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करना होगा. यहाँ आप सर्वाधिक 20 फोटो को  सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • फोटो को सेलेक्ट करने के बाद Done/Select के ऊपर क्लिक करना होगा और फिर फोटो पीडीऍफ़ में कन्वर्ट हो जाएगा.
  • कन्वर्ट हो जाने के बाद आप download के ऊपर क्लिक करके आपको पीडीऍफ़ फाइल मिल जाएगा.
  • इस वेबसाइट की खास बात यह हैं की इसमें आपको सबी फोटो की अलग अलग पीडीऍफ़ फाइल download करने के लिए मिल जायेगा और अगर आप सभी फोटो जोड़ कर एक साथ एक पीडीऍफ़ फाइल में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो निचे दिए गए COMBINED के ऊपर क्लिक करके आप एक ही पीडीऍफ़ फाइल में सभी फोटो को download कर सकते हैं.

3 – Adobe.com

इस वेबसाइट में माध्यम से आप बहुत आसानी से अपने फोटो को पीडीऍफ़ में बदल सकते हैं और इसमें आपको सभी प्रकार की फोटो की फॉर्मेट जैसे की JPG, PNG, BMP आदि को आप पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करवा सकते हैं. इसके लिए आपको निचे बताए गए steps को फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले इस लिंक adobe.com के ऊपर क्लिक करके adobe के वेबसाइट में जाना होगा.
  • उसके बाद SELECT A FILES के ऊपर क्लिक करके फोटो को सेलेक्ट करना होगा. यहाँ आप एक या एक से ज्यादा फोटो को भी सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • फोटो को सेलेक्ट करने के बाद Done के ऊपर क्लिक करना होगा और कुछ देर के बाद वह फोटो पीडीऍफ़ में कन्वर्ट हो जाएगा.
  • कन्वर्ट हो जाने के बाद आप Download के ऊपर क्लिक करके आपको पीडीऍफ़ फाइल मिल जाएगा.  

4 – Freepdfconvert.com

यह भी एक अच्छा वेबसाइट हैं जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से अपने फोटो को पीडीऍफ़ में बदल सकते हैं. इसके लिए आपको निचे बताए गए steps को फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले इस लिंक freepdfconvert.com के ऊपर क्लिक करके Freepdfconvert के वेबसाइट में जाना होगा.
  • उसके बाद CHOOSE IMAGE FILE के ऊपर क्लिक करके जिस भी फोटो को आप पीडीऍफ़ में कन्वर्ट या बदलना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करना होगा चाहे वह एक फोटो हो या एक से ज्यादा.
  • फोटो को सेलेक्ट करने के बाद Done के ऊपर क्लिक करना होगा और फिर CREATE PDF के ऊपर क्लिक करना होगा.
  • CREATE PDF के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको Download करने का आप्शन मिल जायेगा और आप download के ऊपर क्लिक करके आपको पीडीऍफ़ फाइल मिल जाएगा.

मुझे आशा हैं की मेंरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट जिसका शीर्षक हैं “Photo ko PDF Kaise Banaye online” आप लोगों को ज़रूर अच्छा लगा होगा. अगर आपको किसी और टॉपिक के  बारेमें जानना हो तो मुझे comment या ईमेंल के जरिये बता सकते हैं. मुझे उसे जानने में बहुत खुशी होगा.

और अगर आपको यह article अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ या facebook, instagram में शेयर कर सकते हैं.

यहाँ तक पढ़ने के लिए धन्यवाद, आप का दिन शुभ हो.

ईमेल  – [email protected]

1 thought on “Photo Ko PDF Kaise Banaye online | Image To PDF Converter”

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status