Google se baat karne wala app  या  Google se baat karne ka app

गूगल से बात करना बहुत ही आसान है और इसको आप दो तरीके से कर सकते है, पहला आपके मोबाइल के होम बटन को दबाकर और दूसरा गूगल के वर्चुअल असिस्टेंट app के माध्यम से जिसका नाम है Google Assistant. इन दोनों का function एक दूसरे से थोड़ा अलग है जैसे की पहले तरीके में आपको गूगल से बात करने के लिए हर वक़्त होम बटन को दबाना पड़ेगा पर दूसरे तरीके में आपको सिर्फ OK Google कहना होगा और आप बिना मोबाइल को छुए गूगल से बात कर सकते है.

हम इन दोनों तरीको के बारेमे विस्तार से बात करेंगे और जानेंगे की कैसे गूगल से बात किया जाता है पर उससे पहले थोड़ा Google Assistant के बारेमे जान लेते है.

Google assistant क्या है?

गूगल असिस्टेंट गूगल के द्वारा बिकसित किया गया एक Virtual assistant या Voice assistant है, जो की Artificial intelligence के ऊपर कम करता है और आपके द्वारा बोला गया Voice command को process करके उसका उत्तर देता है या उस काम को करता है. आसान भाषा मे समझे तो यह एक रोबोट है जो आपके द्वारा पूछा गया किसीभी सवाल या काम  को सुन कर उसका उत्तर देता है या उस काम को करता है, जैसे की किसी को कॉल करना हो, कोई गाना सुनना हो, अलार्म देना हो या मौसम का हाल जानना हो, कोई रेसिपी जानना हो आदि.

गूगल के असिस्टेंट को इस्तेमाल या गूगल से बात करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन और इन्टरनेट की ज़रूरत पड़ती है और जिसका एंड्राइड वर्शन 5.0 से ज्यादा होना चाहिए होता है. इसकी खास बात यहाँ है की इसको कोई भी चला सकता है चाहे वह लिख पढ़ सकते हों या न हों.

Google का Virtual assistant या Voice assistant हमारे बहत सी कामों को बहुत ही आसान बना देता है जैसे की कोई चीज़ के बारेमे जानना हो तो उसे हम गूगल के ब्राउज़र में टाइप करते है जिसके लिए हमे कुछ समय लगता है पर गूगल के इस Voice assistant के माध्यम से हम उसे लिखने के बजाए कहने पर भी उस काम को कर देता है जैसे की गूगल मेरा नाम क्या है, आज का मौसम कैसा है, एक गाना बजाओ, एक चुटकुला सुनाओ आदि.

तो चलिए Google se baat karne wala app  या  Google se baat karne ka app या Baat karne wala google app के बारेमे विस्तार से जानते है और उसे अपने मोबाइल में कैसे सेटिंग्स करते है उसे भी आसान तरीके से समझते है.

यह भी पढ़े :- Google Drive se PDF Kaise banye.

Google se baat karne wala app

जैसे की ऊपर में बताया गया है की आप गूगल से दो तरीके से बात कर सकते है, पहला अपना एंड्राइड मोबाइल के होम बटन को दबाकर और दूसरा गूगल के voice assistant app यानि Google assistant app के माध्यम से. तो चलिए एक एक करके दोनों तरीके के बारेमे जानते है और इसके लिए आपको नीचे बताए गए steps को फॉलो करना होगा.

Home Button के माध्यम से गूगल से कैसे बात करे.

इस माध्यम से गूगल से बात करने के लिए आपको हर वक़्त होम बटन को दबाना होगा.

  • Step -1  सबसे पहले मोबाइल के होम स्क्रीन में स्थित होम बटन को एक या दो सेकंड तक दबाना होगा.
  • Step -2  होम स्क्रीन को एक या दो सेकंड तक दबाने के बाद आपको Hi, how can I help?  का एक आप्शन दिखाई देगा  जिसके बाद आपको जो बोलना है उसे बोलना होगा और गूगल आपके बोले हुए बात को सुनकर उसका उत्तर आपके सामने रख देगा.

बोलते वक़्त आपको एक बात का खयाल रखना होगा की आप जो भी बात बोल रहे है उससे स्पष्ट रूप से बोलें जिससे की गूगल को उसे समझने में कोई दिक्कत न हो नहीं तो आपका उत्तर गलत मिलेगा या गूगल फिर से बोलने को कहेगा.

उदाहरण – गूगल मेरा नाम क्या है.

सबसे पहलेमोबाइल के होम स्क्रीन में स्थित होम बटन को दबाना होगा और Hi, how can I help? आने के बाद बोलना होगा गूगल मेरा नाम क्या है या मेरा नाम क्या है और गूगल आपका नाम बता देगा.

उदाहरण – Akash को कॉल करो.

मोबाइल के होम स्क्रीन में स्थित होम बटन को दबाना होगा और Hi, how can I help?  आने के बाद बोलना होगा Akash को कॉल करो या जिसको आप कॉल करना चाहते है उसका नाम के बाद कॉल करो बोलने से गूगल उस व्यक्ति को कॉल कर देगा.

उदाहरण – आज का मौसम कैसा है, क्रिकेट मैच का स्कोर बताओ, एक चुटकुला सुनाओ आदि.

Google Assistant के माध्यम से गूगल से कैसे बात करे.

पहले माध्यम की तरह इस app के माध्यम से भी आप गूगल से बात कर सकते है बिना अपनी मोबाइल को छुए यानि आप मोबाइल को हात में न पकड़े हुए भी कुछ भी बोल कर उसका जवाब पा सकते है इसलिए Google Assistant  पहले माध्यम से अच्छा है.

Google Assistant  को चलाने से पहले कुछ settings करना पड़ता है इसलिए पहले settings को देख लेते है और फिर उदाहरण से Google Assistant  कैसे काम करता है जानेंगे.

  • Google Assistant  को download करे – अगर आपके मोबाइल में app पहले से है तो उसको अपडेट करलें और अगर app पहले से installed नहीं है तो इसके लिए आपको Google play store में Google Assistant  लिखे के सर्च करना होगा और app को download कर लेना होगा या आप नीचे दिए गए लिंक्के ऊपर क्लिक करके भी app को download कर सकते है.

डाउनलोड – Google Assistant   

  • इसके बाद आप अपने गूगल ब्राउज़र को ओपन करे और दाईं ओर ऊपर में स्थित आइकॉन के ऊपर क्लिक करे.
  • आइकॉन के ऊपर क्लिक करने के बाद Settings के ऊपर क्लिक करे.
  • Settings के ऊपर क्लिक करने के बाद Google assistant के ऊपर क्लिक करे.
  • Google assistant के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे आप्शन दिखाई देंगे और सबसे पहले वाला आप्शन Hey google & Voice match के ऊपर क्लिक करना होगा.
  • फिर Ok Google को activate करना होगा जिसके लिए आपको Ok Google के दाईं ओर स्थित बटन के ऊपर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको Next के ऊपर क्लिक करके I agree के ऊपर क्लिक करना होगा और फिर Ok Google कहके अपना voice रिकॉर्ड करना होगा और अंत में voice रिकॉर्ड करके Finish के ऊपर क्लिक करना होगा. इससे गूगल आपकी voice को recognize करके आपकी सभी प्रश्नों या command का उत्तर देगा.
  • Hey google & Voice match आप्शन के बाद भी आपको बहुत सारे आप्शन मिलेंगे जैसे की Languages, Lock screen, Personal results, Routines, Reminders, Music आदि इन सभी आप्शन को आप अपने ज़रूरत के हिसाब से बदल सकते है नहीं तो इन सभी में कोई बदलाव या changes नहीं करने पर भी चलेगा.
  • अंत में आपको Finish के ऊपर क्लिक करना होगा और आपका मोबाइल Google assistant को चलाने या गूगल से बात करने के लिए तेयार है. आपको सिर्फ एक बात का ध्यान रखना होगा की गूगल असिस्टेंट चलते वक़्त आपके मोबाइल में कोई Lock या Pass code पड़ा न हो नहीं तो ये मोबाइल को अनलॉक करने के लिए कहेगा.

उदाहरण – OK Google कहने के बाद आप गूगल से जो पूछना चाहते है वोह पूछ सकते है या जो करवाना चाहते है वोह करवा सकते है जैसे की क्रिकेट स्कोर क्या है, अमित को कॉल लगाओ, 5 बजे का अलार्म सेट कर दो, फेसबुक app को ओपन करे, youtube ओपन करे आदि.

निष्कर्ष

गूगल से बात करने के लिए आप ऊपर में बताये गए app और तरीके का इस्तेमाल कर सकते है पर दोनों में से दूसरा तरीका सबसे अच्छा है गूगल से बात और बहुत सारे काम करवाने के लिए. मुझे आशा हैं की मेंरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट जिसका शीर्षक हैं “Google se baat karne wala app  या  Google se baat karne ka app” आप लोगों को ज़रूर अच्छा लगा होगा और कुछ सिखने को मिला होगा.

और अगर आपको यह article अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ या facebook, instagram में शेयर कर सकते हैं.

यहाँ तक पढ़ने के लिए धन्यवाद, आप का दिन शुभ हो.

ईमेल  – [email protected]

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status