Aarogya Setu app क्या हैं और क्यों सभी को इसका इस्तेमाल करना चाहिए

मेरे इस ब्लॉग में आप सभी का स्वागत हैं. और आज हम एक मोबाइल app के बारे में बात करेंगे जो आज के समय में सभी लोगो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं . और उस app का नाम हैं Aarogya Setu app.

जब से corona महामारी हमारे देश में शुरू हुआ हैं तब से बहुत सी लोग इसके चपेट में आ चुके हैं और बहुत लोगो की जान भी इसके कारण जा चूका हैं और जा भी रहा हैं. हमारे देश के केंद्र और राज्य सरकारे भी बहुत कोशिश कर रहे हैं ताकि लोगों को सुरक्षित रख सके और उन तक corona से सम्बंधित सारी जानकारी भी ठीक समय में पहुँचा  सके.

इसलिए पिछले साल केंद्र सरकार के द्वारा इस app को launch किया गया जिससे की बहुत लोगों को एक साथ corona से सम्बंधित सारी जानकारी एक ही जगह से दी जा सके. इसके साथ ही साथ इस app की मदद से contact tracing, self assessment, tele medicine, corona update, registration for vaccine आदी और भी बहुत सारे कामों में यह मदद करता हैं.    

इसलिए इस app को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर के आप खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित  रख सकते हैं. और इस app की प्रचार प्रसार के लिए Ajay Devgan को Brand ambassador के  रूप में नियुक्त किया गया था जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ सके.

तो चलिए जानते हैं की Aarogya setu app क्या हैं , कैसे काम करता हैं, इसके फायदे क्या क्या हैं, इससे जुडी कुछ सवाल और जवाब आदी और भी बहुत सारे चीजों के बारेमे बिस्तार से जानते हैं.

Aarogya setu app क्या हैं

यह कोरोना या Covid-19 से सम्बंधित एक जानकारी देने बाला मोबाइल app हैं. हमारे देश में बढ़ती corona के मामले को देख कर यह app का launch किया गया था. जिससे की corona cases को ट्रैक किया जा सके, लोगो को सतर्क किया जा सके और app के माध्यम से लोगो को corona से सम्बंधित सभी जानकारी भी दी जा सके.

Aarogya setu app एक खास बात यह हैं की corona positive और corona negative लोगो के अन्दर यह एक bridge की तरह काम करता हैं. मतलब जब आप किसी corona positive व्यक्ति के पास से गुजरते हैं या कोई corona positive व्यक्ति positive होने से पहले आपके contact में आया होगा तो यह app आपको उसका जानकारी दे देता हैं. जिससे की आप खुद को और अपने परिवार के अन्य सदस्यों को corona से बचा सकते हैं.

यह app आपको corona positive लोगो के बारे में जानकारी देने के अलावा और भी बहुत चीजों के बारे में जानकारी देता हैं जैसे की self assessment कर पाना, corona vaccine के लिए अपने और अपने परिवार के लोगों का registration कर पाना, corona से बचने के उपाय आदी. इसलिए इस मोबाइल app को इस्तेमाल करना आज के समय में बहुत ज़रूरी हैं.

Image of Aarogya Setu app
Image Credit : NIC eGov

Aarogya setu app को कब और किसने lunch किया हैं

इस mobile app को 2 अप्रैल 2020 में केंद्र सरकार के द्वारा launch किया गया था. इस app को NIC यानी National informatics Center के द्वारा बिकसित किया गया था, जो कि Meity यानी Ministry of Electronics and Information Technology मंत्रालय के अन्दर आता हैं.

यह अभी तक 12 भाषा में उपलब्ध हैं जो हैं हिंदी, इंग्लिश, गुजराती, मराठी, ओड़िया, बांग्ला, असमिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, और मलयालम. इसको बहुत जल्द और भी 22 भाषा में उपलब्ध किया जाएगा जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ सकें.

Aarogya setu app को कैसे और कहा से Download करें

इस app को आप अपने मोबाइल में Google play store से डाउनलोड कर सकते हैं. 

इसके लिए आप को जाना होगा Google play store में और टाइप या लिखना होगा Aarogya setu और जो app सबसे पहले आएगा उसे डाउनलोड करके install करना होगा.

इसी तरह आप इस app को डाउनलोड कर सकते हैं. यह app Android और IOS (iphone) दोनों के लिए उपलब्ध हैं.

एंड्राइड मोबाइल में यह app एंड्राइड version 5.0 और उससे ऊपर की version और iphone में IOS version 10.3 और उससे ऊपर के version मोबाइल में यह app चल सकता हैं.  

Aarogya setu app में कैसे register करें

App डाउनलोड हो जाने के बाद आपको Register Now के ऊपर click करना होगा और अपना मोबाइल नंबर दे के send के ऊपर click करना होगा. इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा जिसको डालने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

इसके बाद आपको अपना नाम, उम्र, वृत्ति यानि profession और कुछ सवालो को भर के आपका registration पूरा हो जाएगा.

इसके बाद app के द्वारा आपका निरीक्षण किया जाएगा और कुछ सवाल पूछा जाएगा जैसे की आपको खांसी, बुखार, सांस लेने में दिक्कत, गंध और स्वाद की पहचान करने में कोई दिक्कत हो रहा हैं या नहीं. दूसरा सवाल में पूछा जाएगा की आपको  मधुमेह, उच्च रक्तचाप, lungs, kidney, heart की कोई बीमारी हैं या नहीं. तीसरा सवाल पूछा जाएगा की आ 25 से 45 दिन के भीतर विदेश गए थे या नहीं आदी. जिसे  आप को हां या ना में जवाब देना होगा.  

Aarogya setu app कैसे काम करता हैं

यह app आपके मोबाइल के Bluetooth और GPS यानी location की मदद से आप को corona सम्बंधित जानकारी देता हैं.

जितने भी लोग इस आप को install किये हैं और इस्तेमाल कर रहे हैं वह सभी लोग कहां जा रहे हैं, किस समय जा रहे हैं आदी data इस आप के server में store होता हैं. और इसको analysis कर के आप किसी corona positive व्यक्ति के संपर्क में आये हैं या नहीं उसके बारे में आपको बता देता हैं.

Location के सहारे यह app आपका movement यानी आप कहां जा रहे हैं, किस समय जा रहे हैं आदी का पता लगा लेता हैं और Bluetooth के सहारे यह पता लगाया जाता हैं की आप किस व्यक्ति के कितने पास या नजदीक गए हैं.  

इसलिए इस app की मदद से जानकारी पाने के लिए आपको हर वक़्त अपना Bluetooth और location को on करके रखना होगा. ताकि जब आप किसी काम के लिए घर से बहार निकले तो यह आपको बताता रहेगा की आप किसी corona positive व्यक्ति के संपर्क में आये हैं या नहीं.

इसलिए हमारे प्रधान मंत्री सभी लोगो को इस app को download करने के लिए बोल रहे थे  जिससे की सभी लोगो को corona से जुड़ी जानकारी मिलती रहे और सभी सुरक्षित रह सकें.

Aarogya setu app के माध्यम से Covid vaccine के लिए पंजीकरण  

नीचे दिए गए steps को फॉलो करके आप vaccine के लिए अपने आपको पंजीकृत कर सकते हैं

step-1 app को open करें और login नहीं किये हैं तो कर लीजिए.

step-2 अब Vaccination के ऊपर click कीजिये और अपना मोबाइल नंबर दे के proceed to verify के ऊपर click करें. click करने के बाद एक OTP आएगा उस OTP को दे के next पे click करें.

step-3 अब आप click to add beneficiary के ऊपर click करें और अपना एक फोटो id कार्ड जैसे की aadhar card को select करें और उसका नंबर डाले. फिर आपका नाम, लिंग और आपके जन्म वर्ष को डाल के आप पंजीकृत कर सकते हैं.

step-4 पंजीकृत या Registration हो जाने के बाद Schedule vaccination के ऊपर click करें और अपना जगह का pin code देके Find vaccination center के ऊपर click करें. इसके बाद एक Vaccination center का चयन करके check availability के ऊपर click करें. अब आप अपने हिसाब से एक date और समय का चयन करके proceed के ऊपर click कर दे.

इस तरह से आप इसे app के माध्यम से covid vaccine के लिए पंजीकृत या registration करवा सकते हैं.

आप अपने app से और 3 लोगो को भी add कर सकते हैं.

Aarogya setu app रखने के फायदे

इस app को रखने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे की

  • इस आप के माध्यम से आप corona टिका लगवाने के लिए अपना और साथ ही साथ अपने परिवार के अन्य सदस्यों का भी पंजीकरण करवा सकते हैं.
  • इस app के माध्यम से आप पता लगा सकते हैं की आप में corona के लक्षण हैं या नहीं मतलब आप खुद का self assessment कर सकते हैं.
  • इस app के माध्यम से आपको पता चल जाएगा की आपके आस पास में कितने corona positive लोग हैं और आप किसी corona positive व्यक्ति के साथ संपर्क या contact में आये हैं या नहीं वह भी app बता देता हैं.
  • app के माध्यम से आप corona test करवाने के लिए नजदीकी  सरकारी और प्राइवेट  testing center के बारे में पता लगा सकते हैं. इसके साथ ही साथ नजदीकी covid-19 हस्पतल के बारे में भी जानकारी पा सकते हैं.
  • इस app की मदद से एक ही मोबाइल में आप आपके घर के अन्य सदस्यों को add कर सकते हैं और corona से सम्बंधित जानकारी पता कर सकते हैं. 
  • यहाँ से आप अपने राज्य तथा अन्य राज्यों के corona से जुड़ी जानकारी जैसे की कितने लोग positive हैं, कितने स्वस्थ  हो गए हैं आदी  और भी जानकारी पता कर सकते हैं.

FAQs of Aarogya setu app

1- प्रश्न – क्या बिना internet के Aarogya setu app चल सकता हैं

उत्तर – नहीं, इसके लिए इंटरनेट के होना बहुत ज़रूरी हैं. क्यों की यह app आपके location को tract करता हैं और उस हिसाब से आपको corona सम्बंधित जानकारी देता हैं.

2- प्रश्न – क्या दूसरे देशो में Aarogya setu app काम करता हैं

उत्तर – नहीं यह app सिर्फ हमारे देश के लिए बनाया गया हैं.

3- प्रश्न – क्या एक app में एक से ज्यादा लोगो को जुड़ा जा सकता हैं

उत्तर – हां, आप app को खोल के ऊपर के तरफ जो काले रंग का तीन लाइन हैं उसे click करें. फिर status chek के ऊपर click करना होगा. उसके बाद add account को click करके आप जिसको add करना चाहते हैं उनका code देना होगा और verify and add के ऊपर click करके आप add कर सकते हैं.

4- प्रश्न – Aarogya setu app से कैसे Active covid cases के बारे में पता करें

उत्तर – जी हां आप इस app की मदद से Active covid cases के बारे में पता लगा सकते हैं. इसके लिए अपना  app को खोले  और Covid updates के ऊपर click करें और यहाँ से आपके state तथा अन्य सभी state के covid cases के बारे में पता लगा सकते हैं.

5- प्रश्न – Aarogya setu app में recent contact with infected person दिखाए तो क्या करना होगा.

उत्तर – Aarogya setu app में recent contact with infected person दिखाए तो आपको 14 दिन तक अपने आपको संगरोध यानी self quarantine करना पड़ेगा.

अगर 14 दिन के भीतर कुछ लक्षण दिखाई दिए तो आपको नजदीकी corona testing centre में जा के corona का test करना होगा नहीं तो आप app के माध्यम से यानी helpline के जरिए भी contact कर सकते हैं.

6- प्रश्न – Aarogya setu app में Green screen, Yellow screen, Orange screen और  Red screen का मतलब क्या हैं

उत्तर – Green screen का मतलब हैं आप सुरक्षित हैं.

Yellow serene का मतलब हैं आप किसी corona positive व्यक्ति के संपर्क में थोड़ा आये हैं यानी दूर से contact हुआ हैं. दूसरा यह हो सकता हैं की आप self assessment में जो कुछ भी conditions दिया गया हैं उसमे से किसी एक को या एक से अधिक condition को आप चुनाव किये हैं.

Orange screen का मतलब हैं आप किसी corona positive व्यक्ति के संपर्क में आये हैं यानी close contact हुआ हैं. दूसरा यह हो सकता हैं की आप self assessment में जो कुछ भी conditions दिया गया हैं उसमे से किसी एक को या एक से अधिक condition को आप चुनाव किये हैं या आप में corona के कुछ लक्षण हैं जिसको आप self assessment में चुनाव किये हैं.

Red screen का मतलब हैं की आप corona positive हैं.

7- प्रश्न – हम corona positive हैं की नहीं Aarogya setu app से कैसे पता करें

उत्तर – Aarogya setu app के माध्यम से आप  corona positive हैं या नहीं इसको पता नहीं कर सकते. इसके लिए आपको किसी Corona testing lab में जाना होगा और वहां से आप सही जानकारी पा सकते हैं. अगर आप चाहे तो app के माध्यम से self assessment कर सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर Helpline में call करके जानकारी या मदद ले सकते हैं.

8- प्रश्न – Aarogya setu app में अपने profile को permanent delete कैसे करें

उत्तर – Aarogya setu app में अपने profile permanent delete करके के लिए पहले आपको app में login करना होगा.

उसके बाद आप left side के ऊपर काले रंग का जो तीन line हैं वहां click करना होगा. उसके बाद setting में जा के Delete My Account के ऊपर click करना होगा. और इसी तरह आप अपने profile को permanent delete कर सकते हैं.

9- प्रश्न – Aarogya setu app से corona vaccine का  registration को cancel किया जा सकता हैं

उत्तर – जी हां किया जा सकता हैं.

इसके लिए आपको Aarogya setu app को login करना होगा उसके बाद Vaccination के ऊपर जाना होगा और अपना मोबाइल नंबर और OTP डाल के अन्दर जाना होगा. फिर आप अपना नाम के आगे जो बॉक्स (box) हैं उसे select करके Action में जो delete का बॉक्स हैं उसे click करते ही आपका registration cancel हो जाएगा.

10- प्रश्न – Aarogya setu app में covid vaccine के लिए slot available न होने पर क्या करना होगा.

उत्तर – यह समस्या बहुत जगह में हो रहा हैं क्यों की covid vaccine ज्यादा मात्रा में उपलब्ध नहीं हैं. जितना भी उपलब्ध हैं वह सभी 45 से ज्यादा उम्र के लोगो के लिए दिया जा रहा हैं.

लेकिन बहुत जल्द 18 और 18 से आधिक उम्र के लोगो के लिए भी vaccine उपलब्ध हो जाएगा. उसके बाद आप slot बुकिंग कर सकते हैं.

11- प्रश्न – क्या हम एक बार Covaxin और दूसरी बार Covishield का vaccine लगा सकते हैं.

उत्तर – नहीं. आप जो vaccine पहलीबार लगाये होगें दूसरी बार भी वही vaccine लगाना होगा.

जैसे की मन लीजिए अगर first dose आप Covishield का लिए हैं तो दूसरा dose भी Covishield का लेना होगा.

पहला dose Covaxin का लेने के बाद आपको 28 से 42 दिन के भीतर आपको Covaxin का दूसरा dose लेना होगा

और पहला dose Covishield का लेने के बाद आपको 28 से 56 दिन के भीतर आपको Covishield का दूसरा dose लेना होगा

12- प्रश्न – कितने Distance या Range के भीतर Aarogya setu app काम करता हैं

उत्तर – यह app 500 मीटर से लेकर 10 किलोमीटर के अन्दर तक काम करता हैं.

जो कोई भी इस app को 500 मीटर से लेकर 10 किलोमीटर के अन्दर में चला रहे हैं, तो अगर उनमे corona के कोई लक्षण हैं या corona positive हैं तो यह app आपको उसके बारे में जानकारी दे देगा.

13- प्रश्न – Low risk of  infection का मतलब क्या हैं

उत्तर – Low risk of  infection का मतलब होता हैं की आप सुरक्षित हैं और सुरक्षित zone में हैं. जब आपके मोबाइल में Aarogya setu app का home screen का रंग green दिखे तब  आप समझ लीजिए की आप Low risk of  infection area में हैं. अगर दूसरी तरह से समझे तो आप किसी भी covid positive व्यक्ति के contact में नहीं आये हैं.

14- प्रश्न – Moderate risk of infection का मतलब क्या हैं

उत्तर – जब आप किसी covid positive व्यक्ति के contact में आते हैं तो वह Moderate risk of infection होता हैं. पर आप का जो contact हैं वह थोड़ा दूर से हुआ होता हैं.

और दूसरा अगर आप self assessment के दौरान किसी भी symptoms को चुनाव करते हैं तो  वह भी Moderate risk of infection के category में आ जाता हैं. और Moderate risk of infection होने पर आपका app का home screen yellow colour का हो जाता हैं.

15- प्रश्न – High risk of infection का मतलब क्या हैं

उत्तर – जब आप किसी covid positive व्यक्ति के close contact में आते हैं तो वह High risk of infection होता हैं.

और दूसरा अगर आप में  कोई covid के लक्षण दिखाई देता हैं और आप  self assessment के दौरान उस symptoms का चुनाव करते हैं तो  आप High risk of infection के वर्ग में चले आते हैं. और High risk of infection होने पर आपका app का home screen orange colour का हो जाता हैं.

16- प्रश्न – Aarogya setu app से हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को कैसे track कर सकते हैं

उत्तर – Aarogya setu app से हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को track करने के लिए आपको app में login करना पड़ेगा.

उसके बाद left side के ऊपर में जो काले रंग का तीन लाइन हैं उसे click करके Status check पे जाना होगा.

यहाँ से आप अपने  दोस्तों और रिश्तेदारों को Add कर सकते हैं. add करने के लिए आपको code की ज़रूरत पड़ेगा. उस code के लिए आपके दोस्तों और रिश्तेदारों को Generate and Share your code जाना होगा जहां से code मिल जाएगा.

17- प्रश्न – Aarogya setu app में see recent contact क्या हैं

उत्तर – Aarogya setu app में see recent contact का मतलब होता हैं की आप पिछले कुछ दिनों में कौन कौन सी ऐसे लोगो से मिले हैं जिनमें corona के लक्षण हैं या तो फिर जो corona positive निकले हैं, दूसरा जो self assessment में अपने आपको corona के कुछ लक्षण हैं यह बताया हैं.

इसे देखकर आप सावधानी बरत सकते हैं जिससे की खुद को और अपने परिवार वालें को बचा सकते हैं.

18 प्रश्न – Unable to evaluate risk status का मतलब क्या हैं

उत्तर – Unable to evaluate risk status का मतलब होता हैं की जब Aarogya setu app का server ठीक से आपका जांच कर नहीं पता तब यह दिखता हैं. इसको आप एक server issue कह सकते हैं.

अगर आपके मोबाइल में Unable to evaluate risk का status दिखा रहा हैं तो आप फिर से और एक बार Self assessment करवा लीजिए और उसमे पूछे गए सवालो का सहि से दे दीजिये उसके बाद आपका status बदल के फिर से You are safe दिख जाएगा.

19- प्रश्न – Aarogya setu app में personal details और phone number कैसे change करें

उत्तर – अभी के लिए  आप Aarogya setu app में personal details और phone number को नहीं बदल  सकते हैं.

आपको आपकी account को permanent delete कर के change कर सकते हैं.

इसके लिए आपको app के settings में जा के permanent delete के ऊपर click करना होगा.

20- प्रश्न – कितने दिन में yellow screen से  green screen में बदल जाता हैं

उत्तर – Yellow screen  का मतलब होता हैं की आप किसी corona positive व्यक्ति के संपर्क में आए हैं पर आपका जो contact हुआ हैं वह थोड़ा दूर से हुआ हैं. दूसरा यह हो सकता हैं की आप self assessment में जो कुछ भी conditions दिया गया हैं उसमे से किसी एक का आप चुनाव किये हैं.

पहले वाला condition में आपको 14 दिन तक खुद को दूसरों से अलग रखना होगा और 14 दिन के बाद अगर आप में corona का कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देता हैं तो आप self assessment करके yellow screen से  green screen हो सकते हैं.

और दूसरे condition में आप फिर से  self assessment करके yellow screen से  green screen हो सकते हैं जो कि तुरंत हो जाएगा.

21- प्रश्न – कितने दिन में orange screen से green screen में बदल जाता हैं

उत्तर – आपके मोबाइल app का home screen तब Orange होता हैं जब आप किसी  corona positive व्यक्ति के संपर्क में आये होते हैं यानी आपका उस व्यक्ति के साथ close contact हुआ होता हैं. और दूसरा यह हो सकता हैं की आप self assessment में जो conditions दिया होता हैं उसमे से किसी लक्षण का आप चुनाव किये होते हैं या आप में corona के कुछ लक्षण हैं जिसको आप self assessment में चुनाव किये होते हैं.

आपके मोबाइल app का home screen जब  Orange रंग का होता हैं तब आपको 14 दिन के लिए खुद को दूसरों से अलग रखना होगा और 14 दिन के बाद अगर आप में corona का कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देता हैं तो आप self assessment करके orange screen से  green screen हो सकते हैं.

और दूसरों condition में आप फिर से  self assessment करके orange screen से  green screen हो सकते हैं जो कि तुरंत हो जाएगा.

23- प्रश्न – कितने दिन में status corona positive से corona negative हो जाता हैं

उत्तर – जब कोई corona testing lab में test करने के बाद corona positive होता हैं तो वह laboratory इसकी सूचना ICMR (Indian Council of Medical Research) को दे देता हैं. और उसके बाद ICMR के द्वारा उस सूचना को Aarogya setu app के server में भेज दिया जाता हैं.

इसी तरह जब कोई  corona positive होता हैं तो उसका मोबाइल screen Red हो जाता हैं और जब वह पूरी तरह ठीक हो जाता हैं तब ICMR के द्वारा उस सूचना को Aarogya setu app के server में update कर लिया जाता हैं जिससे की आपका मोबाइल का home स्क्र्रें red से green colour का हो जाता हैं.

लोगो के उम्र, पहले से कोई बीमारी था या नहीं आदी के हिसाब से corona positive से corona negative होते हैं, इसलिए कितने दिन मे ठीक होते हैं यह बता पाना थोड़ा मुश्किल हैं.

मुझे आशा हैं की मेंरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट जिसका शीर्षक हैं “Aarogya setu app क्या हैं और क्यों सभी को इसका इस्तेमाल करना चाहिए” आप लोगों को ज़रूर अच्छा लगा होगा और इसके बारे में बहुत सी चीजों के बारेमें जानने को मिला होगा. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना हो या आप के कुछ सवाल हो तो आप मुझे comment या ईमेंल के जरिये बता सकते हैं. मुझे उसे जानने में बहुत खुशी होगा.

और अगर आपको यह article अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ या Facebook, Instagram में शेयर कर सकते हैं.

यहाँ तक पढ़ने के लिए धन्यवाद, आप का दिन शुभ हो.

ईमेल  – [email protected]

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status