Gyroscope sensor kya hai aur kaise kaam karta hai in hindi

आज कल सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में सेंसर दिया जाने लगा है जिससे वह उपकरणें ओर भी बेहतर तरीके से काम कर सके और इस मामले में मोबाइल फ़ोन, टेबलेट भी पीछे नहीं है. इन उपकरणों में भी बहुत सारे सेंसर दिया जाने लगे है जो मोबाइल फ़ोन के अंदर और उसके आस पास होने वाली बहुत सी चीजों के बारेमे जानकारी देती रहती है. और उनमें से एक है Gyroscope sensor.

मोबाइल फ़ोन में इस सेंसर का बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है और जो लोग PUBG जैसे गेम मोबाइल में खेल रहे है वे इस सेंसर के बारेमे ज़रूर जानते होंगे की इस सेंसर कितना ज़रूरी है. इसके अलावा अलावा भी बहुत सारे कामों के लिए इस सेंसर का इस्तेमाल किया जाता है.

तो चलिए जानते है की आखिर Gyroscope sensor kya hai, Gyroscope sensor meaning in hindi, इसका features, Use इन एंड्राइड मोबाइल ओर भी बहुत कुछ.   

Gyroscope sensor kya hai | Gyroscope sensor meaning in hindi

यह एक ऐसा उपकरण है जिसका इस्तेमाल कोणीय घूर्णी वेग (Angular rotational velocity), त्वरण या गतिवृद्धि (Acceleration), दिशानिर्देश (Orientation) को measure और maintain करने के लिए किया जाता है. इसके अलावा  एक निश्चित दिशा को बनाये रखना (Navigation), स्थिरता प्रदान करना (maintain Stability) आदी कामों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

मोबाइल के संदर्भ में बात करे तो यह सेंसर अत्यधिक संवेदनशील होता है इसलिए मोबाइल के बारीक़ से बारीक़ झुकाव को भी पता लगा लेता है. गेम्स खेलने वालों के लिए यह बहुत ज़रूरी होता है. क्यों कि आज कल की गेम बहुत ही ज्यादा एडवांस्ड हो गया है जिसमे में किसीभी चीज़ की मूवमेंट के लिए अब उंगलियों का इस्तेमाल करना नहीं पड़ता बल्कि मोबाइल को सिर्फ ऊपर नीचे या तो फिर दायें बायें करने से वह चीज़ मूव (move) हो जाता है. इसलिए आप जब कोई गेम जैसे की कार रेसिंग या फिर हेलीकाप्टर उड़ाने वाला गेम खेलते है तो आप मोबाइल को जितना मोड़ते है वह कार या हेलीकाप्टर भी उतना ही मोड़ता है.  

सबसे पहले मोबाइल फ़ोन में gyroscope sensor का इस्तेमाल Steve Jobs के द्वारा Apple फ़ोन यानी iPhone में किया गया था. मोबाइल फ़ोन में मुख्यत Vibration gyroscope का इस्तेमाल किया जाता है. और यह सभी सेंसर MSME (माइक्रो-इलेक्ट्रो-मैकेनिकल-सिस्टम) टेक्नोलॉजी की बदौलत संभव है. जिससे की यह सभी सेंसर को बहुत ही छोटे आकार में बनाना संभव हो पाता रहा है और मोबाइल में इस्तेमाल कर पाना संभव हो पा रहा है.

यह भी पढ़े – Proximity sensor क्या है और मोबाइल में इसका Use इन हिंदी

मोबाइल फ़ोन में कौन कौन से सेंसर (Sensor) होते है इन हिंदी

Types of Gyroscope sensor

Gyroscope sensor के काम के आधार पर बाज़ार में कई तरह के यानी कई आकार (size) के सेंसर उपलब्ध है. क्यों की यह सेंसर सिर्फ मोबाइल में इस्तेमाल नहीं किया जाता है बल्कि इसका इस्तेमाल बहुत सारे चीजों में होता है. इसलिए बड़े आकार से लेकर छोटे आकार वाले gyroscope बाज़ार में मौजूद है जो  कुछ इस प्रकार के है

1 – Ring laser gyroscopeयह सबसे बड़े आकार वाले gyroscope होते है. इस सेंसर का इस्तेमाल Aircraft, Space shuttles आदी में किया जाता है.

2 – Fiber optic gyroscopeइस सेंसर का इस्तेमाल Race cars, Motor boats आदी में किया जाता है.

3 – Fluid gyroscope or Quantum gyroscopeइस सेंसर का इस्तेमाल Radio controlled helicopters में किया जाता है.

4 – Vibration gyroscope  यह सबसे छोटे आकार वाले gyroscope होते है. इस सेंसर का इस्तेमाल Car Navigation system, Motion sensing for mobile games, Image stabilization system in digital camera आदी में किया जाता है.

इन सभी में से Vibration gyroscope आकार में छोटा होने के कारण यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय है और सभी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में इसका इस्तेमाल किया जाता है.

Gyroscope sensor working

मोबाइल में vibration gyroscope सेंसर का इस्तेमाल होता है. इस सेंसर में Coriolis effect या Coriolis force का उपयोग कोणीय गति को मापने में किया जाता है. क्योंकि यह सेंसर कोणीय गति के संरक्षण के सिद्धांत पर काम करता है.

इस सेंसर एक डबल-टी (double-T) जैसे ढ़ाचे से बना हुआ होता है जिसे ड्राइव आर्म ( drive arm) भी कहा जाता है जो एक पर्टिकुलर दिशा में घूमता है. और यह ड्राइव आर्म्स, सेंसिंग आर्म्स (Sensing arms) से जुड़ा हुआ होता है.

जब हम मोबाइल को घूमाते है तो gyroscope भी घूमता है तो उसमे स्थित ड्राइव आर्म्स में Coriolis effect या Coriolis force काम करना शुरू कर देता है जिससे कंपन (vibration) पैदा होता है. ड्राइव आर्म्स के कंपन के कारण सेंसिंग आर्म्स में सेंसिंग मोशन पैदा होता है. सेंसिंग आर्म्स की एक जोड़ी की गति एक संभावित अंतर ( potential difference) पैदा करता है जिससे कोणीय वेग को महसूस किया जाता है. और इसी कोणीय वेग को विद्युत् संकेत में परिवर्तित करके मापा जाता है.

Gyroscope sensor features

सबसे ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक्स चीजों में इस्तेमाल होने वाली gyroscope है Vibration gyroscope. इसकी features की बात करे तो यह

  • Compact size  – आकर में छोटा होने के कारण यह मोबाइल के अलावा आज कल के बहुत सी इलेक्ट्रॉनिक्स चीजों में भी इसका इस्तेमाल हो रहा है.
  • Scale factor – MSME (माइक्रो-इलेक्ट्रो-मैकेनिकल-सिस्टम) टेक्नोलॉजी की मदद से सभी सेंसर को छोटा आकर में बनाना संभव हो पा रहा है. जिससे इसकी प्रोडक्शन भी बड़े पैमाने पर हो रहा है.

इसके अलावा यह सेंसर बहुत ज्यादा Shock resistance होते है और इनकी Stability भी बहुत ज्यादा होती है.

Gyroscope sensor use or Gyroscope sensor applications

  • Playing Motion sensing game –  यह सेंसर किसी भी Motion sensing गेम का एक अहम हिस्सा होता है. जैसे की जब हम मोबाइल में कोई रेसिंग कार गेम या कोई एयरोप्लेन उड़ाने वाला गेम खेलते है तो हम मोबाइल को जितना मोड़ते है वह कार या ऐरोप्लेन उतना ही मुड़ता है. यह gyroscope की वजह से ही संभव हो पाता है और हम अपने मोबाइल को कार या ऐरोप्लेन की स्टीयरिंग व्हील की तरह इस्तेमाल कर पाते है.
  • Navigation – जब हम GPS के माध्यम से कही जा रहे होते है तो अगर बिच में कही नेटवर्क कट जाने पर या नहीं आने पर भी GPS काम कर रहा होता है. इस समस्या का समाधान gyroscope से ही संभव  हो पाता है और हम नेवीगेशन कर पते है . इसके अलावा इनडोर नेवीगेशन में भी यह मदद करता है.
  • Image Stabilization – यह मोबाइल फ़ोन में gyroscope का एक अहम use है. जब हम मोबाइल फ़ोन में फोटो लेते है तब हमारे हाथ के कांपने से फोटो ठीक तरह से नहीं आता है यानी फोटो धुंधला दीखता है. इसी समस्या को gyroscope के द्वारा ठीक किया जाता है यानी gyroscope फोटो को स्थिर (stabilize) करने में मदद करता है.
  • Motion sensing control –  इस सेंसर की मदद से बहुत ही आसानी से मोबाइल के बहुत सारे functions को नियंत्रण (control) किया जा सकता है. जैसे की 2 से 3 बार फ़ोन को हिलाने से कॉल का उत्तर दे पाना या तो फिर फ़ोन को लॉक या अनलॉक कर पाना, दूसरा फ़ोन को ऊपर या नीचे की तरफ झुकाने से कांटेक्ट लिस्ट को बिना छुए ऊपर नीचे कर पाना आदी.

How to check gyroscope sensor in mobile or Gyroscope sensor test

आज कल लगभग सभी बजट स्मार्टफ़ोन्स में यह सेंसर देखने को मिल जाता है. पर फिर भी अगर आप जानना चाहते है की आप के मोबाइल में gyroscope sensor है की नहीं तो इसके लिए नीचे बताये गए कोई भी तरीके से पता कर सकते है

1 – आप अपने youtube पर जा के एक 360 डिग्री विडियो  चला कर देख सकते है. इसके लिए youtube में जा के 360 डिग्री विडियो search करना होगा और एक video को play करना होगा. अगर आपके मोबाइल का स्क्रीन को घूमाने पर 360 डिग्री बाला विडियो घूमता है तो आपके मोबाइल में gyroscope sensor है और अच्छे से काम कर रहा है. और अगर मोबाइल घूमाने पर भी 360 डिग्री बाला विडियो नहीं घूमता है तो इसका मतलब आपके मोबाइल में gyroscope sensor नही है.

2 – अगर आपके पास VR Set (वर्चुअल रियलिटी सेट) है तो आप इससे भी पता लगा सकते है की आपके मोबाइल में gyroscope sensor है की नहीं. अगर VR Set आपके मोबाइल के साथ compatible यानी अनुकूल है तो आपके मोबाइल में gyroscope sensor है और अगर compatible नहीं है तो आपके मोबाइल में gyroscope sensor नहीं है.

3 – आप चाहे तो “CPU-Z” or “Sensor Box” App का भी इस्तेमाल कर सकते है. यह app आपकी मोबाइल की सारी जानकारी दे देता है. इस app की मदद से आप Gyroscope sensor के साथ ही साथ अन्य सभी सेंसर और आपकी मोबाइल की features के बारेमे पता लगाया जा सकता है.  

Gyroscope sensor app or apk download

आज कल के सभी budget स्मार्ट फ़ोन्स में यह सेंसर देखने को मिल जाता है. पर जिन लोगों के पास पुराना स्मार्ट फ़ोन्स है या थोड़ा low budget का है उसमे यह सेंसर देखने को नहीं मिलता है. इसलिए वह लोग एक app के माध्यम से इस सेंसर का इस्तेमाल कर सकते है जिसका नाम है GyroEmu.

यह app गूगल playstore में उपलब्ध नहीं है. इसलिए आपको इसे गूगल के ब्राउज़र में “GyroEmu xposed module apk” टाइप करके सर्च करना होगा और इस app को डाउनलोड करना होगा. उसके बाद आप इस सेंसर का इस्तेमाल कर पाएंगे. जिससे की आप ऑगमेंटेड रियलिटी गेम्स जैसे की PUBG अपने मोबाइल में बहुत अच्छे से खेल पाएंगे.

Accelerometer and Gyroscope sensor में अंतर क्या है

यह दोनों सेंसर एक दूसरे के पूरक है इसलिए यह दोनों सेंसर को एक दूसरे के साथ ही मोबाइल में इस्तेमाल किये जाते है.

Accelerometer सेंसर किसी वस्तु के रैखिक त्वरण (linear acceleration) और दिशात्मक गति को मापने का काम करता है. वही दूसरी तरफ gyroscope sensor कोणीय वेग (angular velocity) या वस्तु  के झुकाव (tilt) या पार्श्व अभिविन्यास (lateral orientation) को मापने का काम करता है.

क्या मोबाइल के लिए gyroscope sensor ज़रूरी है.

इसका उत्तर आपके व्यवहार (use) और आवश्यकताओं (needs) के ऊपर निर्भर करता है. क्यों की इस सेंसर का ज्यादातर इस्तेमाल motion sensing games खेलना, 360 डिग्री  विडियो, फोटो देखना आदी कामों में होता है. इसलिए जो लोग motion sensing games खेलना, 360 डिग्री  विडियो, फोटो देखना आदी पसंद करते है उनके लिए यह बहुत ज़रूरी है और जो लोग मोबाइल को सिर्फ बातचीत तक ही सीमित रखते है उनके लिए यह उतना ज़रूरी नहीं है.

Best Gyroscope sensor mobile phone list

आज कल बाजार में बहुत अच्छा अच्छा gyroscope सेंसर वाला मोबाइल फ़ोन उपलब्ध है. नीचे मोबाइल ब्रांड के हिसाब से कुछ मॉडल के बारेमे बताया गया है जिनमे बहुत अच्छे gyroscope सेंसर का इस्तेमाल किया गया है.

  • Best Apple Gyroscope iphones–  iphone 12 pro max, iphone 12 pro,  iphone 11 pro etc.
  • Best Samsung Gyroscope phones– Galaxy S21 ultra, Galaxy S21, Galaxy S20 plus, Galaxy A72 etc
  • Best Asus  Gyroscope phones – ROG phone 5, ROG phone 3, ROG phone 2 etc.
  • Best Xiomi Gyroscope phones– Mi 11 ultra, Redmi note 10 pro, Redmi K40, Poco M3 pro etc.
  • Best Vivo Gyroscope phones– Vivo S10 pro, Vivo iQOO, Vivo S1 Pro, Vivo V20 etc.
  • Best Oneplus Gyroscope phones– oneplus 8T,  oneplus 9pro, 9R, Nord CE 5G, Oneplus 7Pro etc.
  • Best Google pixel Gyroscope phones– Pixel 5, Pixel 4a, Pixel 4 XL etc.  
  • Best Huawei Gyroscope phones–  Huawei P40 pro, Huawei nova 8i,  Huawei Mate X2 etc.
  • Best Motorola Gyroscope phones- Motorola P50, Motorola G7 plus, Motorola Z4, Motorola P40  etc.

Gyroscope sensor in pubg

आज कल PUBG को कौन नहीं जानता. यह आज के समय में खेला जाने वाला एक बहुत ही लोकप्रिय मोबाइल गेम है, जिसे छोटे से लेकर बड़े सभी खेलते है और जानते है. इस गेम में भी gyroscope का बहुत ही अहम भूमिका है. क्योंकि इस गेम में स्थित व्यक्ति या character को चलाने या मूवमेंट के लिए उंगलियों की सहारा नहीं लेना पड़ता बल्कि मोबाइल को ऊपर नीचे या फिर दायें बायें करने से वह move करने लगता है.

आशा हैं की  मेरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट जिसका शीर्षक हैं Gyroscope sensor kya hai aur kaise kaam karta hai in hindi ” आपको ज़रूर पसंद आया होगा. में आगे भी इसी तरह अच्छे अच्छे Topic पर लेख लिखता रहूंगा. अगर आप के मन में किसी तरह का Doubt हो तो आप Comment section  में पूछ सकते हैं. और अगर आपके मन में कोई सुझाब हो तो आप मुझे मेल के जरिए बता सकते हैं मुझे उस को जानने में बहत खुशी होगी.

ईमेल – [email protected]

यहाँ तक पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद. आपका दिन शुभ हो.

2 thoughts on “Gyroscope sensor kya hai aur kaise kaam karta hai in hindi”

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status