Podcast क्या हैं | Podcasting कैसे करते हैं

मेरे इस ब्लॉग में आप सभी का स्वागत हैं. और आज हम बात करेंगे Podcast के बारे में, की आखिर यह होता क्या हैं और podcasting कैसे किया जाता हैं.

अभी का जो समय हैं वह Internet का हैं और सभी internet में समय बिताना पसंद करते हैं. और समय बिताने के लिए इंटरनेट  पर  बहुत  सारे platform भी मौजूद हैं जैसे की Youtube, Facebook, Instagram, Pinterest  आदी और वहां आप देख रहे होंगे की लोग Video बना के पोस्ट कर रहे हैं, कोई audio पोस्ट कर रहा हैं तो कोई Photo और लोग अपने अपने पसंद के हिसाब से उन सभी चीजों को  देख रहे हैं, सुन रहे हैं और  पसंद भी कर रहे हैं.

पर जैसे जैसे viewer बढ़ रहे हैं उनका देखने का नजरिया भी बदल रहा हैं जैसे की कोई video देखना पसंद कर रहा हैं तो कोई Audio सुनना. और इसी को देख के नए नए app, website आ रहे हैं जिसमें आप video देख सकते हैं और किसीमे audio सुन सकते हैं.

ठीक इसी तरह Podcast भी एक ऐसा platform हैं जहाँ आपको अपने favourite show, star, youtuber, education आदी के high quality content मिल जायेगा.  पर यह platform ऊपर के सभी platform से अलग हैं. अलग होने के बाबजूद यह 2020-21 से Trending पे हैं और इसका इस्तेमाल हर जगह में देखने को मिल रहा हैं.

तो चलिये बिना देरी किये जानते हैं Podcast होता क्या हैं , कैसे करते हैं, कौन कर सकता हैं और भी बहुत कुछ.

Podcast क्या हैं

जब किसी भी प्रकार की  Content को record करके उसे Audio format या Audio file में save करके इंटरनेट में upload किया जाता हैं, जिसको हम कभी भी कही भी सुन और download कर  सकते हैं तो उस Audio file को podcast कहा जाता हैं. Content चाहे कुछ भी हो सकता हैं जैसे की कोई Interview या बातचीत, न्यूज़ , कहानियाँ, कोई Subject की Class या कोई show आदी.

Podcast meaning in hindi

आसान भाषा में कहें तो podcast एक ऐसा platform हैं जहाँ आप को सभी content सिर्फ audio format में मिलेगा जो आपको Audio के माध्यम से Video जैसा excitement, thrill, emotion और suspense देता हैं.

एक उदाहरण से समझते हैं जैसे की Mann ki baat. जब आप google में टाइप करेंगे मन की बात तो (www.pmonradio.nic.in) वेबसाइट आएगा यहाँ आप देख पाएंगे Corona के टाइम  हमारे प्रधान मंत्री के द्वारा दिए गए सभी Speech या भाषण मौजूद हैं, जिसको रिकॉर्ड करके Audio file में save करके रखा गया हैं. जिसको आब जब चाहे सुन सकते हो तो उस प्रधान मंत्री के द्वारा  दिए गए speech की  audio file को हम podcast बोल सकते हैं.

इसलिए Podcast को  Digital Audio File भी कहा जाता हैं. और जो इसको रिकॉर्ड करता हैं और ऑनलाइन upload करता तो उसे Podcasting करना कहते हैं. और जिस platform या app या website में इसे upload करके  broadcast किया जाता हैं  तो उस platform या app को Podcaster कहा जाता हैं.

Podcast में आप के सभी प्रकार की Category में Audio file मिल जायेगा जैसे की Comedy, Sports, News ,Politics, Story, Education, Business ,Technology, Meditation  आदी जिसको आप अपनी पसंद के हिसाब से जब चाहे सुन सकते हैं.

Podcast कैसे सुन सकते हैं

Podcast सुनने के लिए बहुत सारे  platform मौजूद हैं जैसे की app, website. और आजकल लोग सब कुछ मोबाइल में देखना और सुनना पसंद करते हैं इसलिए आपको बहुत सारे  अच्छे अच्छे app मिल जायें गे जहां आप अपने पसंद के हिसाब से कुछ भी सुन पाएंगे और वह भी बिलकुल फ्री में. हम कुछ अच्छे app और website के बारे में बात करेंगे जिनसे आप podcast सुन सकते हैं.

Image of podcasting apps
Image Credit : Audible Inc, Spotify Ltd, Google LLC, Spreaker Inc, Castbox.FM, Podbean

Android or IOS Podcast App

  • Audible Suno – यह amazon का podacst app हैं. Youtube में आप में से बहुत लोगो ने इसे देखा होगा. इसमें बहुत ही अच्छा अच्छा content हैं. एक बार ज़रूर इसे try कीजिये.
  • Spotify – यह भी हमारे देश में बहुत पापुलर हैं. यहाँ पर भी आपको बहुत अच्छे content सुनने को मिल जाएगा.
  • Apple podcast – यह apple का podcast app हैं. यहाँ पर आपको बहुत high quality content सुनने को मिल जाएगा.
  • Google podcast – Google  का भी एक podcast app हैं. यहाँ भी आप बहुत सारे content सुन सकते हैं.

और भी बहुत सारे popular app हैं जैसे की

  • Audible
  • Castbox
  • Podbean
  • Spreaker

Podcasting Website

  • Sunoindia.in
  • podbean.com

यह तो सिर्फ कुछ app और website थे आप इंटरनेट पे ऐसे हजारों नहीं लाखो के तादाद में podcasting app और website मिल जाएगा. अब चलिए कुछ बहुत ही अच्छे indian podcast app के बारे में जानते हैं.

Indian podcast app

बहुत सारे indian app भी हैं जो बहुत अच्छा और high quality के content दे रहे हैं और वह भी आपके regional language में. अच्छे content और regional language में होने के कारण यह सब बहुत तेजी से grow भी  कर रहे हैं. जैसे की  

  • Headfone
  • GIGL ( मेरा पर्सनल favourite हैं )
  • Aawaz.com
  • Hubhopper

और भी बहुत सारे app हैं जहाँ आप podcast सुन सकते हैं. Comment करके बताइयेगा आप का कौन सा favourite हैं या आप कौन सा podcast सुनना पसंद करते हैं.

Image of Indian podcasting apps
Image Credit : Aawaz.com, GIGL, Hubhopper, Headfone FM

Podcast kaise banaye

पॉडकास्ट बनाना बहुत ही आसान है और कोई भी इसे बड़े आराम से बना सकता है. इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की ज़रूरत नहीं पड़ती. पॉडकास्ट कैसे बनाएं उसको हम step by step समझेंगे जैसे की इसे कौन कर सकता है, कौन सी topic पर करना है, इसके लिए equipments क्या क्या ज़रूरत पड़ती है, उसके बाद podcast कैसे बनाया जाता है आदी.

Podcasting कौन कर सकता हैं.

इसे हर कोई Start  कर सकता हैं चाहे वह Student हो या नौकरी कर रहा हो या House wife हो या कोई भी हो . हर कोई podcasting कर सकता हैं और इस करने के लिए आपका कोई special skill हो ऐसा ज़रूरी नहीं हैं. आप अपनी intrest के हिसाब से किसी भी Topic पर कुछ भी audio file में पोस्ट कर सकते हैं.

जैसे अगर आप student हैं तो आप अपनी  college लाइफ के बारे मे बता सकते हैं जैसे की college कैसा हैं , faculty कैसे हैं,  क्या-क्या किया बता सकते हैं, counselling भी कर सकते हैं. अगर आप house wife हो तो आप Recipes के बारे में बता सकते हैं. आज कल तो यह ज्यादा चल रहा हैं. और अगर आप नौकरी कर सहे हो तो आप अपनी नौकरी के बारे में बता सकते हैं नहीं तो आप जिस चीज़ में अच्छे हो या आप किसी भी topic के बारे में knowledge हैं उसके ऊपर podcasting कर सकते हैं.

 इसके लिए आप को कोई महँगे Laptop, Camera, Light, Speaker , Editing skill  आदी किसी भी चीज की जरुरत नहीं पड़ती आप सिर्फ आपने मोबाइल फ़ोन से Audio रिकॉर्ड करके पोस्ट कर सकते हैं. और इसकी सबसे अच्छी खास बात यह हैं की Podcasting के लिए आपको अपना Face भी दिखाना नहीं पड़ता इसलिए जिन को face दिखाने में problem हैं उनके लिए यह सबसे अच्छा platform हैं आपने आपको express करने के लिए, अपनी knowledge शेयर करने के लिए.

कौन सी Topic पर Podcasting करे

Podcasting की topic को चुनने से पहले आप को कुछ चीजों के बारे मे ध्यान देनी होगा जैसे की आपको क्या पसंद हैं या आप का interest किस field में ज्यादा हैं उसके बाद आप कोई भी topic चुन सकते हैं जैसे की

  • Story telling – आप किसी भी Book, Novel, Movie, Web series के बारे मे अच्छे से narrate करके बता सकते हैं. Neelesh Mishra जि का Yaadon ka idiot box podcast मेरा पर्सनल favourite हैं.
  • Teaching podcast – अगर किसी subject के ऊपर आपका knowledge हैं तो आप अपना एक teaching podcast शुरू कर सकते हैं.
  • Cooking podcast – यह भी एक बहुत अच्छा topic हैं podcasting करने के लिए. आप cooking के recipes, tips and tricks के बारे में बता सकते हैं. आप बाहर के देशो के recipes भी बता सकते हैं. 
  • Review podcast – इसमें भी आप किसी भी चीज़ का review कर सकते हैं जैसे की कोई electronic gadgets, books, movies, कोई भी product आदी का review करके podcast बना सकते हैं.
  • Travelling podcast – अगर आपको घूमना पसंद हैं तो आप अपना experience शेयर कर सकते हैं या उस जगह के बारे में बता सकते हैं. और जो लोग घूम रहे हैं उनके साथ interview भी कर सकते हैं.
  • Top 10 or Top 5 podcast – इस topic में आप किसी भी चीज़ के top 5 या top 10 करके बता सकते हैं. इस में आपको बहुत सारे topic मिल जाएंगे बताने के लिए.
  • Interview podcast – यह भी बहुत चल रहा हैं आजकल. आप किसी भी famous personalities वह कोई भी हो सकता हैं जैसे की कोई entrepreneur, youtuber, singer, sports person, famous pod caster ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जिनका interview कर सकते हैं.
  • Technology podcast – यह भी एक बहुत अच्छा  topic हैं जिसमें आप latest technology बारे में बता सकते हैं, electronic gadgets के बारे में बता सकते हैं.
  • Sports podcast – अगर आपको sports में रूचि हैं तो आप इसमें podcast बना सकते हैं. दुनिया में बहुत सारे sports हैं आप किसी भी sports के बारे में बता सकते हैं या famous sports person के  interview भी बना सकते हैं 

और भी बहुत सारे topic के आप podcast बना सकते हैं ऐसे आपको हज़ारों नहीं लाखो idea मिल जाएंगी जिसमें आप अपना podcast बना सकते हैं.

Podcasting करने के लिए ज़रूरी Equipments या उपकरण

अगर आप beginner हैं तो ऐसा कुछ खास quipments की ज़रूरत नहीं पड़े गी, आपको सिर्फ एक अच्छा मोबाइल और उसका माइक अच्छा होगा तो उससे काम चल जाएगा.

और अगर आप अच्छे तरीके से podcasting करना चाहते  हैं तो आपको नीचे दिए गए equipment’s की ज़रूरत पड़े गी.

  • Microphone – पहले आपको एक अच्छा सा Mic लेना होगा जिससे की आप बहुत अच्छे quality की audio रिकॉर्ड कर सकते और podcasting के लिए वह बहुत ज़रूरी भी हैं.
  • Computer या Laptop – एक अच्छा computer या laptop लेना होगा जिससे की आप उस audio file को store, editing और upload कर सकते हैं.
  • Audio editing software – अगर आप अपना audio की quality को और भी अच्छा करना चाहते हैं तो आप को एक audio editing software की भी ज़रूरत पड़े गी.
  • Website – अगर आप app में upload करते हैं तो फ्री में हो जाएगा पर अगर आप खुद का podcast को broadcast करना चाहते हैं तो एक website की ज़रूरत पड़े गी जहां आप अपना podcast को upload कर सकते हैं.

Podcasting कैसे करें

Podcasting करना बहुत आसान हैं.  आप दो तरीके से podcasting कर सकते हैं, एक हैं app के माध्यम से और दूसरा Website के माध्यम से. आज कल बहुत सी app मार्केट में हैं जिनके जरिए आप फ्री में अपना podcast बना सकते हैं और उसे post भी कर सकते हैं. और मुझे जो सबसे अच्छा लगता हैं वह हैं Anchor. इसमें आप बड़े आसानी से account खोल सकते हैं और podcasting कर सकते हैं. चालिए  Step by step इसे जानते हैं

step-1 आप अपने मोबाइल में google playstore में anchor लिख के टाइप करें और जो पहला app आएगा उसे download करके मोबाइल में install कर लें .

step-2 उसके बाद sign up करना होगा. उसके बाद आप podcasting करने के लिए ready हैं. app में निचे की तरफ जो tool option या प्लस sign हैं उसे tap करने के बाद आपको record करने का option मिल जाएगा और उस को यूज करके अपना podcast record कर सकते हैं. Record option के साथ आपको कुछ और option मिल जाएगा जैसे की

Voice messages – इस option में आप अपना link किसी भी social media site में भेज सकते हैं जिसको यूज करके आपके followers आप को questions या किसी topic के बारे में पूछ सकते हैं. दूसरा option हैं. 

Library – यहाँ पे आप अपना  podcast देख पाएगें जो आपने रिकॉर्ड करे होंगे.

Interludes और sound – इसमें बहुत तरह के sound मिल जाएगा जिसको आप use करके अपना podcast को और भी attractive बना सकते हैं.

step-3 इसके बाद आप अपना podcast को पोस्ट कर सकते हैं. पोस्ट करते वक़्त वह आपको आपके category, podacst का details मतलब podcast किस बारे मे हैं, एक photo और कुछ details भरने के बाद आप का podcast पोस्ट हो जाएगा. और anchor या इस podcasting platform का एक फायदा यह हैं की इसके जरिये आपका podcast को अन्य सभी platform में लोग सुन पाएंगे जैसे की Spotify, Google podcast, apple podcast, castbox, overcast और भी बहुत सारे platform में.

आप website के माध्यम से भी अपना podcast बना के पोस्ट कर सकते हैं इसके लिए आपको anchor.fm या podbean.com में जाना होता और वहा भी आप sign up करके अपना podacst बना सकते हैं.

Podcasting के क्या फायदे  हैं Benefits of  Podcasting

podcasting के बहुत सारे फायदे हैं. चलिये एक एक करके जानते हैं

  • इसे बहुत आसानी से शुरू किया जा सकता हैं – क्यूं की इसके लिए आपको मेहेंगे laptop, camera, mike set की ज़रूरत नहीं पड़ती सिर्फ एक मोबाइल और internet कनेक्शन से काम बन जाता हैं.   
  • Communication skill को बहे तर करने में मदद करता हैं – जिससे आप और बेह तर तरीके से अपने आप को present कर पाते हैं और धीरे धीरे आपकी content quality भी improve होता हैं.
  • Brand value को बढाया जा सकता हैं – आपके idea, knowledge, skill को दुनिया को दिखाने का मौका मिलता हैं. जिससे की आप अपना एक brand value बना पाते हैं. जिससे की बहुत लोग आपसे जुड़ पाते हैं.
  • Audience base या Customer base बढाया जा सकता हैं  – Podcasting के जरिये Audience base या customer base बढ़ाने का एक  बहुत ही अच्छा platform हैं 
  • Income generation – इसके जरिये आप घर बैठे income भी generate कर पाएंगे. जब आपका एक अच्छा audience base बन जायेगा तब आप पैसा भी कमा सकते हैं.

जो लोग अपना face दिखाना पसंद नहीं करते उनके लिए ये बहुत ही अच्छा Platform हैं अपने talent को audio के जरिये दुनिया को दिखाने के लिए.

Podcast का क्या इस्तेमाल होता हैं Uses of Podcast

Podcast का इस्तेमाल अब धीरे धीरे बहुत सी जगह में होने लगा हैं जैसे की

  • In Education sector – इसके ज़रिये students घर बैठे किसी भी class की lecture को सुन सकते हैं. और जो students देख नहीं पाते या देखने में problem होती हैं उनके लिए podcast बहुत ही फायदे मंद साबित होती हैं.
  • In Entertainment sector – इस सेक्टर में भी podcast का इस्तेमाल कुछ सालों में बहुत ही बढ़ गया हैं जैसे की आप का कोई Favourite movie, Comedy show, या कोई TV सीरियल, sports, commentary  को कही भी कभी भी सुन सकते हैं.
  • In News sector – बहुत सारे न्यूज़ agencies अब न्यूज़ पेपर के साथ ही साथ उस न्यूज़ को Audio format में दे रहे हैं जिससे की आप को बिना पढ़े सभी खबरों की जानकारी मिल जाती हैं.
  • In Health sector – हेल्थ सेक्टर में भी इसका बहुत उपयोग हो रहा हैं जिसकी लोगो को awareness करना, information देना आदी. इसका बड़ा example हैं Corona, इसके आने  के बाद बहुत सारी जगह पे आप को इसके बारे में awareness podcast सुनने को मिल जाएगा.
  • In Spirituality sector – आज कल बहुत सारे spiritual guru के speeches या भाषण को भी आप podcast के जरिये सुन सकते हैं और इसके साथ ही साथ yoga के ऊपर भी आप को बहुत सारे yoga instructor के podcast मिल जाएगा.
  • In Fitness sector –  Fitness sector में भी podcast का बहुत use हो रहा हैं. जो लोग Gym नहीं जा पाते या जाना पसंद नहीं करते वह लोग घर में भी exercise कर सकते हैं. आजकल बहुत app में gym instructor अपना podcast बना के पोस्ट कर रहे हैं.
  • In Marketing sector – अपने content, Product के हिसाब से आप podcast बना के आप ज्यादा से ज्यादा customer तक पहुँच सकते हैं.
  • In Agriculture sector – podcast के जरिये ज्यादा से ज्यादा किसानों तक नया नए Technique, बिभिन्न फसलों के बारे में जानकारी और उनमे लगने बाले किट, रोग आदी के बारे में जानकारी दिया जा रहा हैं.

ईन सभी के अलाबा और भी बहुत जगह में या sector में इसका इस्तेमाल हो रहा हैं .

क्या Podcast का Future हैं

Podcast का Future बहुत ही ज्यादा Bright हैं. क्यूं की हमारे देश में इंटरनेट users बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और इन में बहुत लोग ऐसे हैं जो Video ज्यादा देखना पसंद करते हैं और इनमें ऐसे भी बहुत लोग हैं जो Audio सुनना पसंद करते हैं. Video के platform बहुत सारे पहले से मौजूद हैं,  इसलिए अब ऐसे app या website आ रहे हैं जो बहुत ही high quality content podcast के माध्यम से दे रहे हैं.

Podcasting बाहर के देशों में बहुत प्रचलित हैं और अब हमारे देश में भी इसकी potential को देख कर अब हर कोई जैसे की आप का favourite actor, actress , youtuber , crickter, Motivational speaker आदी सभी अपना अपना podcast  बनाकर छोड़ रहे हैं. इन सभी का podcast आप किसी भी podcasting app या website जैसे की Spotify, Audible suno, GIGL, Headfone, Google podcaster आदी में बड़े आसानी से पा सकते हैं.

इसलिए अगर आप में भी कोई talent हैं तो आप podacst के माध्यम से पूरी दुनिया को बता सकते हैं.

मेरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट जिसका शीर्षक हैं Podcast क्या हैं और podcasting कैसे करते हैं in hindi आप को कैसा लगा यह बताना न भूले. मुझे आशा हैं की आपको ज़रूर कुछ सिख ने को मिला होगा और अगर आप पहले से जानते थे तो आप कौन सा podcast सुनते हैं comment करके बताना न भूले. और podcast के बारे में कुछ और जानना हो तो मुझे commnet बॉक्स में या mail करके बता सकते हैं, उस को जानने और बताने में मुझे बहुत खुशी होगा.

यहाँ तक पढने के लिए धन्यवाद, आप का दिन शुभ हो.

ईमेल – hindimation.com

2 thoughts on “Podcast क्या हैं | Podcasting कैसे करते हैं”

  1. It would be better if you cite some examples in each topic of podcast like agriculture,education…that will be more helpful

    Reply

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status